भारत के पास दक्षिण अफ्रीका को उसकी धरती पर हराने का बेहतरीन मौका : शास्त्री

भारत के पास दक्षिण अफ्रीका को उसकी धरती पर हराने का बेहतरीन मौका : शास्त्री

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री का मानना है कि दक्षिण अफ्रीका को उसकी धरती पर हराना कभी आसान नहीं रहा लेकिन विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम रविवार से शुरू हो रही तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में जीत दर्ज करने का माद्दा रखती है।

शास्त्री का कार्यकाल हाल में टी20 विश्व कप के साथ समाप्त हो गया था। उन्होंने कहा कि वह हमेशा भारतीय टीम का समर्थन जारी रखेंगे।

शास्त्री ने आगामी श्रृंखला के बारे में ‘स्टार स्पोर्ट्स’ से कहा, ‘‘भारतीय टीम के पास अपनी काबिलियत साबित करने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता था। विराट (कोहली) बेहतरीन कप्तान हैं और उनके पास एक प्रतिभाशाली टीम है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘दक्षिण अफ्रीका में हम अभी तक श्रृंखला नहीं जीत पाये हैं। यह याद रखना जरूरी है कि दक्षिण अफ्रीका को उसकी धरती पर हराना आसान नहीं है लेकिन हमारे पास पर्याप्त संसाधन हैं। हमेशा की तरह भारतीय टीम को मेरा पूरा समर्थन रहेगा।’’

पहला टेस्ट सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा। दूसरा और तीसरा टेस्ट क्रमशः जोहानिसबर्ग और केपटाउन में खेले जाएंगे। उसके बाद तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला होगी।

भारत ने 1992 में डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था जबकि हाल में शास्त्री की जगह मुख्य कोच का पद संभालने वाले राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में टीम ने 2006 में वहां अपना पहला टेस्ट जीता था।