तीसरे टेस्ट में भारत की करारी हार, 2-1 से सीरीज में अब भी आगे है भारत

तीसरे टेस्ट में भारत की करारी हार, 2-1 से सीरीज में अब भी आगे है भारत

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने तीसरे टेस्ट में जीत के लिए 76 रन का लक्ष्य रखा है। टीम इंडिया की दूसरी पारी 163 रन पर सिमट गई। पहली पारी में भारत ने 109 रन बनाए थे। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 197 रन बनाए थे। कंंगारुओं को 88 रन की बढ़त मिली थी। भारत ने दूसरी पारी में 163 रन बनाए और इस तरह 75 रन की बढ़त हासिल की और 76 रन का लक्ष्य रखा। मोहम्मद सिराज के रूप में भारत का आखिरी विकेट गिरा। इसी के साथ अंपायर ने दूसरे दिन का खेल खत्म करने की भी घोषणा कर दी।

अब ऑस्ट्रेलिया को अगले 3 दिन में 76 रन बनाने हैं। ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन ने दूसरी पारी में 64 रन देकर 8 विकेट झटके। यह उनके टेस्ट करियर की दूसरी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। इससे पहले 2017 में बेंगलुरु में लियोन ने 50 रन देकर 8 विकेट झटके थे। दूसरी पारी में भारत की शुरुआत खराब रही थी। शुभ्मन गिल 5 रन बनाकर लियोन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। कप्तान रोहित शर्मा 12 रन बनाकर लियोन की गेंद पर LBW हुए।इसके बाद विराट कोहली भी कुछ खास नहीं कर सके और मैथ्यू कुह्नेमैन की गेंद पर LBW आउट हो गए।

रवींद्र जडेजा सात रन बनाकर लियोन का शिकार बने। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर पारी संभालने की कोशिश की। श्रेयस ने 27 गेंदों में 26 रन भी बनाए, लेकिन स्टार्क की गेंद पर ख्वाजा को कैच देकर अपने विकेट गंवा दिया।श्रेयस ने पुजारा के साथ मिलकर 35 रन की साझेदारी निभाई। नाथन लियोन ने श्रीकर भरत को क्लीन बोल्ड कर भारत को छठा झटका दिया। भरत तीन रन बना सके। इस बीच पुजारा ने टेस्ट करियर का 35वां अर्धशतक जड़ा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह उनका 16वां अर्धशतक रहा। अश्विन को आउट कर लियोन ने 23वीं बार पारी में 5 विकेट झटके।

इसके बाद लियोन ने पुजारा को भी स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराया।पुजारा 142 गेंदों पर 59 रन की जुझारू पारी खेल आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने 5 चौके और 1 छक्का लगाया। लियोन ने उमेश को ग्रीन के हाथों कैच कराया और आखिर में सिराज को क्लीन बोल्ड कर पारी में 8 विकेट झटके। लियोन के अलावा मिचेल स्टार्क और कुह्नेमैन को एक-एक विकेट मिला। यहां से कोई करिश्मा ही टीम इंडिया को जीत दिला सकता है।