ईशान किशन ने बनाया सबसे तेज दोहरा शतक, तोड़ दिया सबका रिकार्ड

ईशान किशन ने बनाया सबसे तेज दोहरा शतक, तोड़ दिया सबका रिकार्ड

ईशान किशन ने ऐतिहासिक रिकार्ड बना दिया। किशन ने 210 रनों की शानदार पारी खेली। किशन ने शानदार पारी खेलते हुए इतिहास का सबसे तेज दोहरा शतक जड़ दिया। जो अब तक के क्रिकेट इतिहास का किसी भी खिलाड़ा द्वारा बनाया गया सबसे तेज दोहरा शतक है। भारत ने ईशान किशन के शानदार दोहरा शतक और विराट कोहली के शानदार शतक के बाद 409 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। किशन ने 131 गेंदों की पारी में 24 चौके और 10 छक्के की मदद से 210 रन बनाये। जबकि पूर्व कप्तान कोहली की 91 गेंद में 11 चौके और दो छक्के की मदद से 113 रन बनाए।

इसी पारी के साथ ईशान किशन विदेशी जमीन पर टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले रोहित शर्मा, सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग ने भारत के लिए दोहरे शतक लगाए थे, लेकिन सभी ने मैच हिंदूस्तान में ही खेला था। घर से बाहर जाकर विदेशी जमीन पर दोहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।

ईशान किशन ने विदेश में भारत के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड कोहली और सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। गांगुली ने 1999 वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ टोरंटो में 183 रन बनाए थे। 2012 एशिया कप में विराट ने बांग्लादेश में पाकिस्तान के खिलाफ 183 रनों की पारी खेली थी। वहीं विदेशी टीम के खिलाफ उसके घर में सबसे बड़ी पारी भारत के लिए सहवाग ने बांग्लादेश के खिलाफ 2011 वर्ल्ड कप में खेला था। उन्होंने 175 रन बनाए थे।

ईशान किशन घर से बाहर दोहरा शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। 2015 वर्ल्ड कप में क्रिस गेल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 215 रनों की पारी खेली थी। 2018 में पाकिस्तान के फखर जमान के बल्ले से जिम्बाब्वे के खिलाफ उसी के घर में 210 रनों की नाबाद पारी निकली थी। ईशान ने विपक्षी टीम के खिलाफ उसके ही घर में सबसे बड़ी पारी खेलने के फखर के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है।