सऊदी अरब में चीनी राष्ट्रपति के स्वागत से अमेरिका जल उठा

सऊदी अरब में चीनी राष्ट्रपति के स्वागत से अमेरिका जल उठा

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सऊदी अरब के दौरे पर हैं। सऊदी के दौर पर चीन के राष्ट्रपति का जो स्वागत किया गया उस दुनिया देखती रह गई, खासकर अमेरिका तो इस स्वागत से जल ही गया।

इस दौरे में सऊदी के प्रिंस ने शी जिनपिंग की खुब मेहमानबाजी की। उनके लिए हवा से लेकर जमीन तक रेड कार्पेट बिछाया गया जिससे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन का स्वागत भी फीका पड़ गया।

एक समय चीन के इशारे पर चलने वाला सऊदी अरब आज उसके कट्टर दुश्मन का स्वागत इस तरह से कर रहा है तो अमेरिका का जलना बाजिव भी है। इस दौरे में न सिर्फ तेल के मुद्दे पर बात हुई बल्कि एक-दुसरे के आंतरिक मसले पर कोई दखन न देने की भी बात हुई साथ ही हर मोर्चे पर समर्थन देने की बात की गई।

आपको बता दें कि कभी अमेरिका के भरोसे रहा सऊदी आज चीन के साथ अपने व्यापारिक रिश्ते बढ़ा रहा है। सऊदी अरब एक वक्त अपने अधिकतर हथियार अमेरिका से ही खरीदता था परंतु आज वह उसके सबसे बड़े दुश्मन चीन के साथ अपने रिश्ते सुधार रहा है।

बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का जहाज जैसे ही सऊदी की सीमा में प्रवेश किया सऊदी के वायु सेना के फाइटर जेट्स उनका स्वागत करने के लिए हवा में सलामी देने लगे और सऊदी के झंडे के रंग हवा में बिखेरने लगें।

वहीं जमीन पर शी जिनपिंग के जहाज के उतरते ही आसमान में सऊदी अरब के हवाई जहाज गर्जना करने लगे और चीन के झंडे का रंग आसमान में बिखेरने लगे। जहाज से उतरते ही चीनी राष्ट्रपति को तोपों को सलामी दी गई।

जिससे एक बार फिर से दुनिया की नजर चीन-सऊदी के रिश्तों की ओर मुड़ गई है।