गंगा मैया बुझाएगी लाखों लोगों की प्यास, सीएम नीतीश करेंगे परियोजना का उद्घाटन

गंगा मैया बुझाएगी लाखों लोगों की प्यास, सीएम नीतीश करेंगे परियोजना का उद्घाटन

बिहार के सीएम नीतीश कुमार आज हर घर गंगा का जल परियोजना का लोकार्पण करेंगे। जो गंगा जल को हर घर तक पहुंचाने की योजना है। इस योजना से गया और बोधगया के हजारों परिवारों को पानी की समस्या से निजात मिलेगी और लाखों लोगों को शुद्ध जल मुहैया हो पाएगी। इस योजना को कार्य रुप देने के लिए सीएम सबस पहले शहर के अबगिला मानपुर में गंगाजल सप्लाई मानपुर का उद्घाटन करेंगे। उसके बाद शहर में प्याऊ का भी उद्घाटन करेंगे।

मोकामा के हाथीदह से लेकर गया-बोधगया तक तकरीबन 151 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाया गया है जिसके माध्यम से शुद्ध जल की आपूर्ति की जाएगी। गंगा जल को पाइप के माध्यम से अबगिला जलाशय में जमा किया जाएगा। फिर उस पानी को उच्च क्षमता वाली मशीनों से साफ करके हर घर में पहुंचाया जाएगा। प्रति व्यक्ति को हर रोज 135 लीटर पानी पहुंचाने की योजना है।

बाढ़ के समय 4 माह तक गंगा जल को जलाशय में स्टोर किया जाएगा। लेकिन उस पानी से ही साल के 12 महीने गंगाजल को घरों तक पहुंचाया जाएगा।

पहले चरण में शहर के 14 वाटर टंकियों से पानी पहुंचाने की योजना है। इससे गया के 53 वार्डों के लगभग 75 हजार घरों तथा बोधगया के 19 वार्डों के 6 हजार घरों में शुद्ध पेयजल के रुप में गंगा जल की आपूर्ति होगी। इस तरह से गंगाजल के माध्यम से लाखों लोगों की प्यास बुझेगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का यह प्रयास सांस्कृतिक और ऐतिहासिक रुप से राज्य के लिए बहुल कल्याणकारी साबित होगा।