किन्नौर में लैंडस्लाइड, कई वाहन मलबे में दबें, 45 लोग लापता

किन्नौर में लैंडस्लाइड, कई वाहन मलबे में दबें, 45 लोग लापता

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में  एक बड़ा हादसा हुआ है। निगुलसेरी में नेशनल हाईवे-5 पर अचानक एक पहाड़ का बड़ा हिस्सा टूटकर गिर गया। जिसके चपेट में हिमाचल रोडवेज की बस समेत कई गाड़ियां आ गईं। एक महीने से भी कम समय में किन्नौर में भूस्खलन की यह दूसरी बड़ी घटना है।

इस भूस्खलन के बाद करीब 45 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है, जो हिमाचल रोडवेज की बस में सवार थे. प्रशासनिक जानकारी के अनुसार, बस के ड्राइ‌वर ने हादसे के बाद घटना स्थल से जानकारी दी. स्थानीय प्रशासन की टीम बचाव के काम में जुट गई है, जबकि एनडीआरएफ की टीम को भी मौके पर भेजा गया है. हालांकि अभी भी हादसे की जगह पर लगातार पत्थर गिर रहे हैं, जिससे राहत का काम शुरू करने में काफी दिक्कत हो रही है.

हिमाचल सड़क परिवहन निगम (HRTC) की बस शिमला होते हुए रेकांग पियो से हरिद्वार जा रही थी. हालांकि, बस में यात्रियों की संख्या के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक बस में 40-45 लोग सवार थे. किन्नौर के जिला मुख्यालय रिकांग पियो से 61 किमी दूर निगुलसारी के पास राष्ट्रीय राजमार्ग 5 पर हुए भूस्खलन में कई लोगों के दबे होने की आशंका है.

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शिमला में संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने किन्नौर प्रशासन को राहत एवं बचाव अभियान में तेजी लाने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि भूस्खलन में हताहतों की सही संख्या का अभी पता नहीं चल पाया है. स्थिति की गंभीरता को देखते हुए एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल) को लोगों को बचाने के लिए बुलाया गया है.