World Health Day: कोरोना के अलावा ये हैं दुनिया की 5 सबसे घातक बीमारियां

World Health Day: कोरोना के अलावा ये हैं दुनिया की 5 सबसे घातक बीमारियां

कोरोना वायरस के साथ हम कई बीमारियों से लड़ना सिख गए हैं। हम अपनी सेहत और फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देने लगे हैं। लोगों ने भोजन में पौष्टिकता बढ़ाई और जीवन शैली को भी सुधारा। लेकिन अब भी ऐसी कई बीमारियां और स्वास्थ्य समस्याएं मौजूद हैं, जो लाखों की संख्या में लोगों को मार रही हैं।

बीते 20 वर्षों में इन बीमारियों से शिकार होने वाले लोगों की संख्या कई गुणा बढ़ी है। विश्व स्वास्थ्य दिवस पर इनके बारे जानिए, ताकि महामारी में मिली सीख से हम इनका भी मुकाबला कर सकें।

  1. हृदय व रक्त धमनियों की बीमारियां हैं जो हर 3 में से 1 मौत की वजह होती है। अमर उजाला में छपी रिपोर्ट के मुताबिक यह बीमारि दो दशक में 24.3 फीसद से 32.7% फीसदी बढ़ी है। खराब जीवन शैली को इसकी सबसे बड़ी वजह माना जा रहा है।
  2. श्वास से संबधित बीमारियां जो अस्थमा, निमोनिया, टीबी, सांस की नली व फेफड़े की बीमारियां व संक्रमण के कारण बनती हैं। हर दसवें भारतीय की मौत का कारण इन बीमारियों की प्रमुख वजहें धूम्रपान, संक्रमण, पर्यावरण प्रदूषण हैं।
  3. कैंसर व ट्यूमर एक ऐसी बीमारि है जिसके कारण इस बीमारी से दो दशक में करीब दोगुने लोग शिकार हुए हैं। साल 2000 में 3.6% लोगों कि इससे मौत हुई थीं जो 2019 में 5.6% फिसदी तक आ गई। अनुवांशिक, खाने की गलत आदतें, प्रदूषण व जहर, रेडिएशन के संपर्क में आना कारण भी इस बीमारी कि मुख्य वजह हैं।
  4. पेट व पाचन संबंधी बीमारियां वह होती हैं जो पाचन प्रक्रिया के विपरीत भोजन लेना और आरामपरस्त जीवन शैली गुज़ारने के कारण होती हैं। इस बीमाकी के कारण लोग थायराइड का कम या ज्यादा होना, हाई बीपी, डायबिटीज, ऑस्टियोपोरोसिस, हाइपरलिपिडिमिया, किडनी, लिवर व अन्य अंग से लेकर आंखो कि रोशनी तक खो सकते हैं।
  5. बढ़ता वजन भी उन बीमारियों में से है जो एक साथ कई बीमारियों को दावत दे सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार खराब जीवन शैली व व्यायाम की कमी है इस बीमारी कि मुख्य वजह हो सकती है।