लोकल फ़ॉर वोकल: डीडी न्यूज और डीडी इंटरनेशनल के एंकर अब टीवी स्क्रीन पर खादी के कपड़े पहने दिखेंगे

लोकल फ़ॉर वोकल: डीडी न्यूज और डीडी इंटरनेशनल के एंकर अब टीवी स्क्रीन पर खादी के कपड़े पहने दिखेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘लोकल फ़ॉर वोकल’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ के मंत्र को अपनाते हुए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय, खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने आज यहां तीन अलग-अलग समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए और स्वतंत्र भारत के अमृतकाल में ‘नए भारत की आधुनिक खादी’ की आधारशिला रखी।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष मनोज कुमार की उपस्थिति में प्रसार भारती, एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड और डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन के साथ इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। इन समझौता ज्ञापनों का उद्देश्य प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुसार खादी और ग्रामोद्योग आयोग को आधुनिक बनाने और युवाओं के बीच अपने उत्पादों को लोकप्रिय बनाने के लिए एक रोडमैप तैयार करना है। इस अवसर पर श्री कुमार ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत लाभार्थियों को 150 करोड़ रुपये की मार्जिन मनी सब्सिडी वितरित की।

 

प्रसार भारती के साथ हुए समझौता ज्ञापन के मुताबिक बहुत जल्द डीडी न्यूज और डीडी इंटरनेशनल चैनलों के एंकर खादी परिधानों में नजर आएंगे। श्री कुमार ने दोहराया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में खादी अब आत्मनिर्भर भारत की पहचान बन गयी है। ऐसे में प्रसार भारती के साथ यह समझौता खादी को युवाओं के बीच लोकप्रिय बनाने में मील का पत्थर साबित होगा। इसके साथ ही एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड देश भर में खादी और ग्रामोद्योग आयोग के लिए नए आधुनिक बुनियादी ढांचे का निर्माण करेगा और केवीआईसी को नवीनतम तकनीक के साथ अपडेट रखने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए केवीआईसी ने डिजिटल इंडिया कॉरपोरेशन के साथ हाथ मिलाया है।

एमओयू पर प्रसार भारती के उप महानिदेशक संजय प्रसाद और केवीआईसी के निदेशक प्रचार संजीव पोसवाल, एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड के मुख्य महाप्रबंधक प्रदीप शर्मा और केवीआईसी के संपदा एवं सेवाओं के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजन बाबू और डिजिटल इंडिया कॉरपोरेशन के मुख्य तकनीकी अधिकारी देबरत नायक और केवीआईसी की सूचना प्रौद्योगिकी के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजन बाबू ने हस्ताक्षर किए।

कुमार ने एक डैशबोर्ड और एटीआर पोर्टल भी लॉन्च किया। डैशबोर्ड आयोग द्वारा संचालित योजनाओं की निगरानी के लिए मदद करेगा और एटीआर पोर्टल आयोग के निर्णय पर की गई कार्रवाइयों की कुशल ट्रैकिंग की सुविधा प्रदान करेगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केवीआईसी अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले 9 वर्षों में दुनिया के हर मंच पर भारत की राष्ट्रीय विरासत खादी को बढ़ावा दिया है। उन्होंने कहा, हाल ही में दिल्ली में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जिस तरह विश्व नेताओं को खादी का उपहार देकर खादी की वैश्विक ब्रांडिंग की उससे खादी को एक नई वैश्विक पहचान मिली है।

केवीआईसी के अध्यक्ष ने आगे कहा कि भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने जिस खादी को स्वदेशी आंदोलन का प्रमुख हथियार बनाया था उसी खादी का पिछले 9 वर्षों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शानदार ढंग से उपयोग किया गया है। गरीबी उन्मूलन, कारीगर सशक्तिकरण, खाद्य सुरक्षा, महिला सशक्तिकरण के लिए वर्षों और बेरोजगारी उन्मूलन के लिए सबसे शक्तिशाली, सक्षम एवं सफल उपकरण और हथियार बनाया है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पिछले वित्तीय वर्ष में इतिहास रचते हुए खादी एवं ग्रामोद्योग उत्पादों का व्यापार 1.34 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया जबकि 9.54 लाख नई नौकरियाँ पैदा हुईं। कार्यक्रम में केवीआईसी के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।