ऑक्सीजन की कमी से मरते देखा तो बन गए ऑक्सीजन मैन, बेच दी 22 लाख की एसयूवी

ऑक्सीजन की कमी से मरते देखा तो बन गए ऑक्सीजन मैन, बेच दी 22 लाख की एसयूवी
शहनाज शेख

देश भर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच अधिकतर अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत हो गई है। एक तरफ मरीज ऑक्सीजन की कमी से दम तोड़ रहे हैं, तो दूसरी ओर मुंबई के मलाड में रहने वाले शहनवाज शेख मसीहा बनकर सामने आए हैं। ‘ऑक्सीजन मैन’ के नाम से मशहुर हो चुके शेख एक फोन कॉल पर मरीजों तक ऑक्सीजन पहुंचा रहे हैं। लोगों को किसी तरह की दिक्कत न हो इसलिए उन्होंने एक ‘वॉर रूम’ भी तैयार करवाया है।

शाहनवाज ने लोगों की मदद करने के लिए कुछ दिनों पहले अपनी 22 लाख रुपए की SUV बेच दी। और उन पैसों से ऑक्सीजन खरीदकर जरूरतमंदों तक पहुंचाया। शाहनवाज ने बताया कि उनके पास पिछले साल लोगों की मदद के दौरान पैसे खत्म हो गए थे, जिसके बाद उन्होंने अपनी कार को बेच दिया।

वो बताते हैं कि पिछले साल उनके एक दोस्त की पत्नी ने ऑक्सीजन की कमी से एक ऑटो रिक्शा में दम तोड़ दिया था। जिसके बाद उन्होंने प्रण लिया कि वे अब मुंबई में मरीजों के लिए ऑक्सीजन सप्लाई का काम करेंगे। लोगों तक समय पर मदद पहुंचाने के लिए शाहनवाज ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया और एक वॉर रूप स्थापित कर अपने मिशन में जुट गए।

शाहनवाज बताते हैं कि इस बार की स्थितियां पिछले साल से ज्यादा खराब है। में जहां ऑक्सीजन के लिए 50 कॉल आती थीं, वहीं आज कल 500 से 600 कॉल हर रोज आ रही हैं। आलम यह है कि अब हम सिर्फ 10 से 20 प्रतिशत लोगों तक ही मदद पहुंचा पाने की कंडीशन में हैं।

शाहनवाज का कहना है कि उनके पास अभी 200 ऑक्सीजन के ड्यूरा सिलेंडर हैं। जिसमें से 40 किराए पर लिए हैं। फोन करने वाले जरूरतमंद को वे पहले अपने यहां बुलाकर ऑक्सीजन ले जाने के लिए कहते हैं और जो सक्षम नहीं होता है उसके घर तक सिलेंडर पहुंचा दिया जाता है।

उनके टीम के लोग मरीजों को उसके इस्तेमाल का सही तरीका समझाते हैं। इस्तेमाल के बाद ज्यादातर मरीजों के परिजन उनके वॉर रूम तक खाली सिलेंडर पहुंचा देते हैं। शाहनवाज के मुताबिक, वे पिछले साल से अब तक वे 4000 से ज्यादा लोगों तक मदद पहुंचा चुके हैं।