इन 4 स्कॉलरशिप के लिए निकले आवेदन, आज ही करें अप्लाई

इन 4 स्कॉलरशिप के लिए निकले आवेदन, आज ही करें अप्लाई

अगर आप हायर स्टडीज करना चाहते हैं लेकिन आर्थिक परेशानियां इसमें बाधक बन रही है तो विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की स्कॉलरशिप आपके बड़े काम आ सकती है। यूजीसी हायर एजुकेशन के लिए छात्रों को कई तरह की स्‍कॉलरशिप ऑफर करता है। छात्र इन स्कॉलशिप को पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अभी आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। जो भी छात्र इसके लिए योग्यता रखते हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट scholarships.gov.in पर जाकर लास्ट डेट से पहले तक अपना एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

1.इशान उदय स्कॉलरशिप


यह स्कॉलरशिप खासतौर पर पूर्वोत्तर राज्यों के छात्रों के लिए शुरू की गई है। हर साल लगभग 10 हज़ार स्कॉलरशिप देने की योजना है।

कौन कर सकता है आवेदन:

पूर्वोत्तर राज्यों के रहने वाले छात्र, जिनके पास आवास प्रमाण पत्र हो।
उनके परिवार की सालाना आय 4.5 लाख रुपये से कम हो।
12वीं या फिर कोई समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण
रेगुलर तौर पर कॉलेज में फर्स्ट इयर के छात्र
सामान्य डिग्री कोर्स के लिए हर महीने साढ़े चार हजार रुपये की स्कॉलरशिप मिलेगी और टेक्निकल/मेडिकल/प्रोफेशनल/पैरामेडिकल कोर्स कर रहे छात्रों को हर माह 7800 रुपये दिए जाएंगे।

2.पीजी इंदिरा गाँधी स्कॉलरशिप:

यह स्कॉलरशिप सिर्फ उन लड़कियों के लिए है जो अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं और फिलहाल, मास्टर्स डिग्री की छात्रा हैं। हर साल लगभग 3000 छात्राओं को यह स्कॉलरशिप दी जाती है। दो साल तक के लिए यह स्कॉलरशिप दी जाती है।

इसके अंतर्गत हर साल 36,200 रुपये की फेलोशिप छात्राओं को मिलती है।

सबसे पहले उम्मीदवार को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करके सभी ज़रूरी जानकारी भरनी होगी।
उम्मीदवार के फॉर्म भरने के बाद, उनका शैक्षिक संस्थान सभी जानकारी को वेरीफाई करेगा।
जो भी छात्रा इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहती हैं उनके पास ‘इकलौती लड़की संतान’ होने का एफिडेविट होना चाहिए।

3. पीजी स्कॉलरशिप (यूनिवर्सिटी रैंक प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए):

जिन भी छात्रों ने ग्रैजुएशन में अपने कॉलेज/यूनिवर्सिटी में पहला और दूसरा स्थान प्राप्त किया है और मास्टर्स में दाखिला लिया है, उन्हें यह स्कॉलरशिप दी जाती है। छात्रों को अपना मेरिट कार्ड और मास्टर्स में दाखिले का एडमिट कार्ड, दोनों ही सबमिट करने होते हैं।

मास्टर्स के दो साल तक यह स्कॉलरशिप इन बच्चों को मिलती है। इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की आयु सीमा 30 वर्ष है। साथ ही, यह स्कीम सिर्फ उन छात्रों के लिए है जो रेग्युलर तौर पर मास्टर्स कर रहे हैं।

इन स्ट्रीम के छात्रों को मिलेगी स्कॉलरशिप: लाइफ साइंसेज, केमिकल साइंसेज, अर्थ साइंसेज, मैथमेटिकल साइंसेज, सोशल साइंसेज, कॉमर्स, भाषाएँ

मास्टर्स के दो सालों तक हर महीने छात्रों को 3100 रुपये की फ़ेलोशिप दी जाएगी।

4. अनुसूचित जाति/जनजाति के छात्रों के लिए पीजी स्कॉलरशिप:

यह स्कॉलरशिप SC/ST समुदाय के छात्र जो कोई प्रोफेशनल कोर्स में अपनी पोस्ट-ग्रैजुएट कर रहे हैं, उन्हें दी जाएगी। प्रोफेशनल कोर्स के अंतर्गत MTech, ME, MPharma, MBA, MS, MD जैसे कोर्स आते हैं।

ME/MTech कर रहे छात्रों को 7800 रुपये प्रति माह और अन्य कोर्स के लिए 4500 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे।