पीएम मोदी ने देश की पहली रैपिड ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, सुबह 6 से रात 11 तक सर्विस; क्या बोले पीएम?

पीएम मोदी ने देश की पहली रैपिड ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, सुबह 6 से रात 11 तक सर्विस; क्या बोले पीएम?

उमाकांत त्रिपाठी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की पहली रैपिड ट्रेन नमो भारत को हरी झंडी दिखाई। पीएम ने दिल्ली-मेरठ RRTS गलियारे के 17 किलोमीटर लंबे प्राथमिकता वाले खंड का उद्घाटन किया। ये ट्रेन साहिबाबाद और दुहाई डिपो स्टेशन को जोड़ेगी। ये भारत में भारत में ‘रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम’ (RRTS) की शुरुआत है। इसकी खासियत ये है कि ये ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। PM ने बटन दबाकर RRTS कनेक्ट ऐप की भी शुरुआत की। PM ने मोबाइल से QR कोड स्कैन करके पहला टिकट खरीदा। PM नमो ट्रेन में बैठकर वसुंधरा सेक्टर-8 के मैदान पर पहुंचे। प्रधानमंत्री को यात्रियों और ट्रेन के चालक दल के सदस्यों से बात करते भी देखा गया। उद्घाटन समारोह दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS गलियारे के साहिबाबाद स्टेशन पर हुआ। इस गलियारे का काम पूरा हो जाने के बाद दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा का समय एक घंटे से भी कम हो जाएगा।

मोदी बोले- मुझे छोटे सपने देखने की आदत नहीं, न ही मरते-मरते चलने की
इस दौरान PM ने जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि- मुझे छोटे सपने देखने की आदत नहीं है। न ही मुझे मरते-मरते चलने की आदत है। दिल्ली-मेरठ का रैपिड ट्रेन का ये ट्रैक शुरुआत है। पहले फेज में दिल्ली, UP, हरियाणा, राजस्थान के इलाके नमो भारत से कनेक्ट होंगे। देश के बाकी हिस्सों में ऐसा ही सिस्टम बनेगा। PM मोदी ने नमो भारत ट्रेन में सफर पूरा किया। इस दौरान उन्होंने ट्रेन की महिला स्टाफ से बातचीत की। उन्होंने सीट पर बैठकर कुछ छोटी–छोटी स्कूली बच्चियों से भी बातचीत की। इस समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और शहरी मामलों के केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद थे।

आज से शुरू हुआ सफर
भारत की पहली सेमी-हाई-स्पीड क्षेत्रीय रेल सेवा 21 अक्टूबर यानी आज से यात्रियों के लिए उपलब्ध हो गई है। इस ट्रेन में कई उच्च-प्रौद्योगिकी सेवाएं और यात्री सुविधाएं हैं। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) के अधिकारियों ने बताया कि सेवाएं सुबह छह बजे शुरू होंगी और रात 11 बजे तक उपलब्ध रहेंगी। साहिबाबाद और दुहाई डिपो के बीच प्राथमिकता वाले खंड में पांच स्टेशन हैं – साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो. NCRTC द्वारा ‘रैपिडएक्स’ नाम की सेमी-हाई-स्पीड क्षेत्रीय रेल सेवा के लिए RRTS गलियारे का निर्माण कराया जा रहा है।