चुनावों की सत्यनिष्ठा’ पर तीसरे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी करेगा,

चुनावों की सत्यनिष्ठा’ पर तीसरे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी करेगा,

भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) 09 मार्च 2023 को वर्चुअल प्रारूप में ‘समावेशी चुनाव और चुनावों की सत्यनिष्ठा’ विषय पर तीसरे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी करेगा। ईसीआई ‘चुनावी सत्यनिष्ठा’ पर समूह का नेतृत्व कर रहा है, जिसे दिसंबर, 2021 में वर्चुअल रूप से आयोजित ‘लोकतंत्र के लिए शिखर सम्मेलन’ के अनुवर्ती के रूप में स्थापित किया गया था।

अंगोला, अर्मेनिया, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, चिली,कोस्टारिका, क्रोएशिया, डेनमार्क, डोमिनिका, जॉर्जिया, गुयाना, केन्या, कोरियागणराज्य, मॉरीशस, मोल्दोवा, नॉर्वे, फिलीपींस, पुर्तगाल, रोमानिया,सेंटलूसिया, सूरीनाम, स्वीडन, स्विटजरलैंड और जाम्बिया के साथ-साथ इंटरनेशनल आईडीईए और इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर इलेक्टोरल सिस्टम, जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों एवं इंडोनेशिया में जनरल इलेक्शन नेटवर्क फॉर डिसेबिलिटी एक्सेस और नेपाल में एसोसिएशन ऑफ यूथ ऑर्गेनाइजेशन, जैसे सिविल सोसाइटी संगठनों के प्रतिनिधियों के सम्मेलन में भाग लेने की उम्मीद है। मुख्य चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त श्री अनूप चंद्र पाण्डेय और श्री अरुण गोयल भी सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

समूह का पहला अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 31 अक्टूबर – 01 नवंबर, 2022 को नई दिल्ली में ‘चुनाव प्रबंधन निकायों की भूमिका, रूपरेखा और क्षमता’ विषय पर आयोजित किया गया था, जिसमें 11 देशों के चुनाव प्रबंधन निकायों (ईएमबी) के लगभग 50 प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। ईसीआई ने 23-24 जनवरी 2023 को नई दिल्ली में ‘प्रौद्योगिकी का उपयोग और चुनावी सत्यनिष्ठा’ विषय पर दूसरे सम्मेलन की मेजबानी की, जिसमें 16 देशों के 40 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसमें नौ ईएमबी के प्रमुख/उप प्रमुख और अंतर्राष्ट्रीय आईडीईए व आईएफईएस के प्रतिनिधि तथा नई दिल्ली स्थित 8 विदेशी मिशनों के राजनयिक शामिल थे।

पृष्ठभूमि

4. ‘लोकतंत्र के लिए शिखर सम्मेलन’, अमेरिकी राष्ट्रपति की एक पहल थी और दिसंबर 2021 में इसका आयोजन हुआ था। भारत के प्रधानमंत्री ने 9 दिसंबर, 2021 को राजनेताओं के पूर्ण सत्र को संबोधित किया था। इस शिखर सम्मेलन के बाद, लोकतंत्र से संबंधित विषयों पर कार्यक्रम और संवाद के लिए “कार्य वर्ष” प्रस्तावित किया गया था। शिखर सम्मेलन ने कार्य वर्ष में भागीदारी को सुविधाजनक बनाने के लिए दो प्लेटफॉर्म – ‘फोकल ग्रुप’ और ‘डेमोक्रेसी कॉहोर्ट्स’ भी विकसित किए। लोकतंत्र के लिए दूसरा शिखर सम्मेलन 29-30 मार्च 2023 को आयोजित किया जाएगा, जिसकी सह-मेजबानी कोस्टा रिका, कोरिया गणराज्य, नीदरलैंड, जाम्बिया और अमेरिका की सरकारों द्वारा की जाएगी।

5. ईसीआई ने, ‘चुनावी सत्यनिष्ठा’ पर समूह के नेतृत्वकर्ता के रूप में, एक सहयोगी दृष्टिकोण अपनाया है तथा ग्रीस, मॉरीशस और आईएफईएस को समूह का सह-नेतृत्व करने के लिए आमंत्रित किया है। ईसीआई ने दुनिया भर में चुनावों के संचालन करने वाले ईएमबी और सरकारी समकक्षों के अलावा इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर इलेक्टोरल सिस्टम्स और इंटरनेशनल आईडीईए को भी आमंत्रित किया है।

6. ‘लोकतंत्र के लिए शिखर सम्मेलन’ के कार्य वर्ष के हिस्से के रूप में, भारत ईसीआई के माध्यम से दुनिया के अन्य लोकतंत्रों के साथ अपने ज्ञान, तकनीकी विशेषज्ञता और अनुभवों को साझा करने के लिए ‘चुनावी सत्यनिष्ठा पर लोकतंत्र समूह’ का नेतृत्व कर रहा है। ईसीआई ने इसके नेतृत्व में, दुनिया भर में 46 चुनाव प्रबंधन निकायों (ईएमबी) के 60 से अधिक अधिकारियों के समूह के तत्वावधान में नवंबर 2022 से मार्च 2023 के दौरान चार प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण कार्यक्रम भी आयोजित किए हैं।