ज्ञानवापी केस के मामले में हिंदू पक्ष ने लगाई सुप्रीम कोर्ट में याचिका,जाने क्या है पूरा मामला

ज्ञानवापी केस के मामले में हिंदू पक्ष ने लगाई सुप्रीम  कोर्ट में  याचिका,जाने क्या है पूरा मामला

उमाकांत त्रिपाठी।वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद मामले में हिंदू पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। इस याचिका में आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) के डायरेक्टर जनरल से अपील की गई है कि वे परिसर में मिले शिवलिंग का सर्वे करें, ताकि उसकी वास्तविकता का पता लगाया जा सके।
याचिका में कहा गया है कि सर्वे करने के लिए शिवलिंग के आसपास की आर्टिफिशियल या मॉडर्न दीवार और फ्लोर को हटाया जाए। बिना शिवलिंग को नुकसान पहुंचाए सील किए गए पूरे इलाके का वैज्ञानिक सर्वे किया जाए। इससे पहले, 19 मई 2023 को सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी के सर्वे पर रोक लगा दी थी।
हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने याचिका में ज्ञानवापी परिसर में सीलबंद वजूखाना (स्नान जल टैंक) का सर्वे कराने की मांग करने की बात कही थी। उन्होंने दावा किया है कि 10 सीलबंद तहखानों में हिंदू मंदिर के सबूत और कलाकृतियां हैं।
ASI को ज्ञानवापी सर्वे में शिवलिंग, हनुमान, कृष्ण और विष्णु की मूर्ति मिली थीं।

आई ASI की रिपोर्ट
ज्ञानवापी की ASI सर्वे की रिपोर्ट 25 जनवरी को देर रात सार्वजनिक हुई थी। इस रिपोर्ट के मुताबिक, परिसर के अंदर भगवान विष्णु, गणेश और शिवलिंग की मूर्ति मिली हैं। पूरे परिसर को मंदिर के स्ट्रक्चर पर खड़ा बताते हुए 34 साक्ष्य का जिक्र किया गया है। मस्जिद परिसर के अंदर ‘महामुक्ति मंडप’ नाम का एक शिलापट भी मिला है।ASI ने रिपोर्ट में लिखा कि ज्ञानवापी में एक बड़ा हिंदू मंदिर मौजूद था। 17वीं शताब्दी में जब औरंगजेब का शासन था। उस वक्त ज्ञानवापी स्ट्रक्चर को तोड़ा गया। कुछ हिस्सों को मॉडिफाई किया गया। मूलरूप को प्लास्टर और चूने से छिपाया गया। 839 पेज की रिपोर्ट में ASI ने परिसर के प्रमुख स्थानों का जिक्र किया।

 

1. मस्जिद के तहखाने में मंदिर का स्तंभ
यह स्तंभ ज्ञानवापी के तहखाने में मिला है। इस पर कई तरह की आकृतियां भी उभरी हुई हैं।

2. तहखाने में मौजूद खंडित मूर्ति​यां
ASI ने रिपोर्ट में ज्ञानवापी के तहखाने में खंडित मूर्तियां मिलने की बात भी कही है।

3. दीवार पर मूर्ति उखाड़ने के निशान
ज्ञानवापी के तहखाने में मिली इस दीवार पर मूर्ति उखाड़ने का निशान मिला है।

4. दीवारों पर कमल, स्वस्तिक चिह्न
रिपोर्ट में ज्ञानवापी की दीवार पर कमल और स्वस्तिक जैसे चिह्न मिलने का जिक्र है

5. पश्चिम की दीवार नागर शैली की है
ज्ञानवापी की पश्चिमी दीवार नागर शैली की है, यह दीवार बाहर से भी देखी जा सकती है।

4 भाषाओं में लिखावट
ज्ञानवापी की दीवारों, शिलापटों पर 4 भाषाओं का जिक्र मिला। इसमें देवनागरी, कन्नड़, तेलुगु, और ग्रंथ भाषाएं हैं। इसके अलावा, भगवान शिव के 3 नाम भी मिले हैं। यह जनार्दन, रुद्र और ओमेश्वर हैं। सारे पिलर पहले मंदिर के थे, जिन्हें मॉडिफाई कर दोबारा इस्तेमाल किया गया।

शिव के तीन नाम मिले
पशु पक्षियों की आकृतियां और धार्मिक नक्काशी
परिसर के मौजूदा स्ट्रक्चर में सजाए गए मेहराबों के निचले सिरों पर उकेरी गई जानवरों की आकृतियां विकृत कर दी गई हैं। गुंबद के अंदरूनी हिस्से को ज्यामितीय डिजाइन से सजाया है। मंदिर के केंद्रीय कक्ष का मुख्य प्रवेश द्वार पश्चिम से था। इस द्वार को जानवरों और पक्षियों की नक्काशी और एक सजावटी तोरण से सजाया था।
पशु पक्षियों की आकृतियां और धार्मिक नक्काशी
परिसर के मौजूदा स्ट्रक्चर में सजाए गए मेहराबों के निचले सिरों पर उकेरी गई जानवरों की आकृतियां विकृत कर दी गई हैं। गुंबद के अंदरूनी हिस्से को ज्यामितीय डिजाइन से सजाया है। मंदिर के केंद्रीय कक्ष का मुख्य प्रवेश द्वार पश्चिम से था। इस द्वार को जानवरों और पक्षियों की नक्काशी और एक सजावटी तोरण से सजाया था।
पश्चिमी दीवार को मंदिर का हिस्सा बताया
रिपोर्ट में बताया कि कन्नारथा, प्रतिरथा और नागर शैली में बनी पश्चिमी दीवार के अध्ययन से पता चलता है कि यह हिंदू मंदिर का हिस्सा है। यह दीवार 5 हजार साल पहले नागर शैली में बनी है। दीवार के नीचे 1 हजार साल पुराने अवशेष मिले हैं। यही नहीं, परिसर में एक शिलालेख का टूटा हिस्सा मिला है। जिसका मूल पत्थर ASI म्यूजियम में हैं। यह शिलालेख 1966 का है। इस पर महामुक्ति मंडप लिखा है। औरंगजेब शासन (1792-93) के दौरान स्थल का मूल तत्व क्षतिग्रस्त किया गया।

खंभे पर दीपस्थल और घंटियों की आकृतियां
रिपोर्ट में ASI ने बताया कि परिसर के सारे खंभे 1669 यानी 17वीं सदी से पहले के हैं। यह मंदिर के प्रतीत होते हैं। इसमें हिंदुओं के प्रतीक चिन्ह बने हैं। ज्ञानवापी की पश्चिमी दीवार पुराने मंदिर के पत्थरों (मलबे) से बनी है। इस दीवार से जुड़े केंद्रीय कक्ष में बदलाव नहीं हुआ। यानी, अपरिवर्तित है। जबकि बाहर के दो कक्षों को मॉडिफाई किया गया।

हिंदू पक्ष ने दिया बयान
ASI ने कहा कि ज्ञानवापी के तहखाना S-1 में दो मीटर चौड़ा कुआं है। इसे कवर किया गया है। मंदिर में एक बड़ा केंद्रीय कक्ष और उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम में एक कक्ष था। उत्तर की ओर तीन कक्ष के अवशेष हैं। दक्षिण और पश्चिम में कक्ष अभी मौजूद हैं, लेकिन पूर्व में कक्ष के अवशेष और इसके आगे के विस्तार का भौतिक रूप से पता नहीं लगाया जा सका।

इस लेकर हिंदू पक्ष के अधिवक्ता सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने बताया था कि सर्वे रिपोर्ट से साफ हो गया कि आदि विश्वेश्वर का मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाई गई है। अयोध्या की तरह बनारस में भी मंदिर को तोड़कर उसके पिलर और अवशेष पर मस्जिद बनाई गई।

मुस्लिम पक्ष ने दिया बयान
ASI सर्वे रिपोर्ट पर शुक्रवार को मुस्लिम पक्ष यानी अंजुमन इंतजामिया कमेटी ने सवाल खड़े किए। इंतजामिया कमेटी के संयुक्त सचिव एसएम यासीन ने कहा कि यह एक रिपोर्ट है। फैसला नहीं। 839 पन्ने की रिपोर्ट के अध्ययन में समय लगेगा। एक्सपर्ट्स से राय ली जाएगी फिर आगे विचार किया जाएगा।
उन्होंने यह भी दावा किया कि यह मस्जिद 804-42 हिजरी के समय जौनपुर के एक रईस मुसलमान ने बनवाई था। अकबर बादशाह से करीब 150 साल पहले से मुसलमान यहां नमाज पढ़ रहे हैं।