दुनिया के नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज बने जसप्रीत बुमराह, जानें किस दिग्गज भारतीय गेंदबाज को किया पीछे?

दुनिया के नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज बने जसप्रीत बुमराह, जानें किस दिग्गज भारतीय गेंदबाज को किया पीछे?

खबर टीम इंडिया की। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के नाम एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले बुमराह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गए हैं। वो भारत के पहले ऐसे तेज गेंदबाज है, जिसने नंबर-1 पॉजिशन हासिल की है। बुमराह के नाम 881 रेटिंग अंक है। आपको बता दें कि इससे पहले भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर थे। इस उपलब्धि के साथ ही बुमराह दुनिया के पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जो सभी फॉर्मेट में नंबर वन रहे। बुमराह को 3 स्थान का फायदा हुआ। वह ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस, अश्विन और रबाडा को पीछे कर टॉप पर पहुंचे। बुमराह के फिलहाल 881 रेटिंग पॉइंट्स हैं, जो उनके करियर में बेस्ट है।

किया था शानदार प्रर्दशन
इससे पहले वो वनडे और टी-20 इंटरनेशनल में नंबर वन की कुर्सी पर रह चुके हैं। आपको बता दें कि इंग्लैंड और भारत के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में बुमराह ने 9 विकेट लिए थे। उन्हें इस शानदार प्रर्दशन के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से भी नवाजा गया था। जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के घरेलू टेस्ट सीरीज के शुरुआती 2 मुकाबलों में ही 15 विकेट झटक लिए। उन्होंने पहले टेस्ट में 6 और दूसरे में 9 विकेट लिए। दूसरे मुकाबले में वह प्लेयर ऑफ द मैच भी रहे थे। अब बुधवार को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की लेटेस्ट रैंकिंग में वह टॉप पर पहुंच गए।

तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बनने वाले पहले भारतीय
बुमराह फिलहाल वनडे बॉलर्स में छठे और टी-20 बॉलर्स रैंकिंग में 100वें नंबर पर हैं। लेकिन वह बाकी 2 फॉर्मेट में भी पहले नंबर पर रह चुके हैं। बुमराह पहली बार टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंचे। इसी के साथ वह तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 पोजिशन हासिल करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए। 30 साल के बुमराह ने 34 टेस्ट में 155 विकेट लिए हैं। उनके नाम 10 बार पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 89 वनडे में 149 विकेट लिए हैं। वहीं टी-20 के 62 मैचों में उनके नाम 74 विकेट हैं।