एशियन गेम्स में भारत का छठा दिन: भारत ने 7 मेडल जीते, शूटिंग में दो गोल्ड मिले,बॉक्सिंग में निखत का मेडल पक्का, ओलिंपिक कोटा भी जीता

एशियन गेम्स में भारत का छठा दिन: भारत ने 7 मेडल जीते, शूटिंग में दो गोल्ड मिले,बॉक्सिंग में निखत का मेडल पक्का, ओलिंपिक कोटा भी जीता

19वें एशियन गेम्स में आज छठवें दिन भारत ने अब तक 7 मेडल जीत लिए हैं। चीन के हांगझोउ में शुक्रवार को भारत के शूटर्स का शानदार प्रदर्शन रहा। शूटर्स ने आज 2 गोल्ड और 3 सिल्वर जीते। वहीं टेनिस में रामकुमार रामनाथन और साकेत माइनेनी ने मेंस डब्ल्स में सिल्वर जीता, जबकि स्क्वॉश में भारतीय विमेंस टीम को ब्रॉन्ज मेडल मिला।

भारत ने अब तक 8 गोल्ड मेडल जीते

इसके साथ ही भारत के 32 मेडल हो गए हैं। इनमें 8 गोल्ड, 12 सिल्वर और 12 ब्रॉन्ज शामिल हैं। भारत मेडल टैली में चौथे नंबर पर आ गया है। चीन 173 मेडल्स के साथ पहले, साउथ कोरिया 88 के साथ दूसरे और जापान 82 के साथ तीसरे स्थान पर है।

भारत को 37 साल बैडमिंटन में मेडल

बैडमिंटन में भारतीय मेंस टीम ने नेपाल को 3-0 से हरा कर सेमीफाइनल में जगह बनाई और भारत का मेडल पक्का किया। भारत 37 साल बाद एशियाड में बैडमिंटन में मेडल जीतेगा।

बाॅक्सिंग में निखत जरीन ने सेमीफाइनल में जगह पक्की कर भारत के लिए एक और मेडल पक्का किया है। इसी के साथ ओलिंपिक कोटा भी हासिल किया।

शूटिंग: 10 मीटर एयर पिस्टल में 3 और 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन में दो मेडल मिला

10 मीटर एयर पिस्टल महिला टीम इवेंट में भारत को छठे दिन का पहला मेडल दिलाया। ईशा सिंह, पलक और दिव्या ने 1731 स्कोर कर सिल्वर जीता। इस इवेंट में चीन की टीम टॉप पर रही। 

50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में मेंस टीम ने भारत को 7वां गोल्ड दिलाया। ऐश्वर्य प्रताप सिंह, अखिल शिरोन और स्वप्निल सुरेश ने 1769 स्कोर कर गोल्ड जीता। यह शूटिंग में भारत का पांचवां गोल्ड है। 10 मीटर एयर पिस्टल विमेंस टीम इवेंट में दिव्या, ईशा सिंह और पलक ने सिल्वर मेडल जीता।

10 मीटर एयर पिस्टल इंडिविजुअल में भारतीय महिला शूटरों ने दो मेडल जीते। पलक ने 242.1 स्कोर कर गोल्ड मेडल जीता, जबकि ईशा सिंह ने 239.7 स्कोर कर सिल्वर मेडल जीता। इस इवेंट में पाकिस्तान की किश्माला तलत ने 218.2 स्कोर कर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।

टेनिस : मेंस डब्ल्स में सिल्वर
टेनिस में आज भारत को मेंस डब्ल्स में सिल्वर मेडल मिला। भारत जोड़ी साकेत माइनेनी और रामकुमार रामनाथन को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। दोनों को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। चीनी ताइपे के जेसन और यू-हसिउ ने साकेत और रामकुमार को 6-4,6-4 से हराया।

इसके अलावा, मिक्स्ड डबल्स कैटेगरी में रोहन बोपन्ना और रुतुजा भोसले की जोड़ी फाइनल में पहुंच गई है। सेमीफाइनल में चीनी ताइपे की अएचएसयू यू-हसिउचान और हाओ-चिंग जोड़ी को 2-1 से हराया।

स्क्वॉश : भारतीय विमेंस टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीता
भारतीय विमेंस टीम को हॉन्ग कॉन्ग से हार का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही भारतीय विमेंस टीम को ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा। जबकि मेंस टीम मलेशिया का सामना करेगी।

एथलेटिक्स: ऐश्वर्या ने फाइनल के लिए क्वालिफाई किया
भारत की ऐश्वर्या मिश्रा ने विमेंस 400 मीटर के फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है। उन्होने 52.73 सेकंड में सीजन बेस्ट के साथ दूसरे नंबर पर फिनिश किया।

बैडमिंटन: मेंस टीम ने मेडल पक्का किया
बैडमिंटन में भारत का एक मेडल पक्का हो गया है। मेंस टीम के क्वाटर फाइनल में भारत के लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत और मंजूनाथ मिथन की टीम ने नेपाल की टीम को 3-0 से हरा दिया। भारत के तीनों खिलाड़ियों ने अपने मैच 2-0 से सीधे गेम जीते। इसी के साथ भारतीय टीम ने सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर गई है।

ई-स्पोर्ट्स: भारत DOTA-2 गेम में हारा
ई-स्पोर्ट्स के DOTA-2 गेम में भारत पहले दो मैच हार गया है। पहले मैच में भारत को किर्गिस्तान ने 0-1 से हराया। वहीं दूसरे मैच में फिलिपीन्स से हार का सामना करना पड़ा। ई-स्पोर्ट्स एशियाड में पहली बार शामिल किया गया है। DOTA के अलावा एशियाड में ई-स्पोर्ट्स में फीफा और लीग ऑफ लेजेंड्स गेम भी है।

टेबल-टेनिस: अयहिका-सुतिर्था की जोड़ी क्वार्टरफाइनल में पहुंची
विमेंस डबल्स के राउंड ऑफ 16 में भारत की अयहिका मुखर्जी और सुतिर्था मुखर्जी की जोड़ी क्वाटर फाइनल में पहुंच गई है। भारतीय जोड़े ने थाइलैंड की जिन्निप्पा और वानविसा को 11-8,11-7,11-4 से लगातार तीन सेट में हराया।

बॉक्सिंग : निखत पक्का कर सकती हैं मेडल
स्टार मुक्केबाज निखत जरीन आज जॉर्डन की असर एस से विमेंस 50 मीटर कैटेगरी का क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेलेंगी।