प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी ने कर्पूरी ठाकुर परिवार से की मुलाकात, उनके बेटे रामनाथ ठाकुर ने भारत रत्न देने के लिए जताया आभार?

प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी ने कर्पूरी ठाकुर परिवार से की मुलाकात, उनके बेटे रामनाथ ठाकुर ने भारत रत्न देने के लिए जताया आभार?

उमाकांत त्रिपाठी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की. कूर्परी ठाकुर के बेटे और राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर अपने परिवार के सदस्यों को लेकर 7 लोक कल्याण मार्ग पहुंचे, जहां सबने पीएम मोदी के साथ ग्रुप फोटो खिंचवाया. पीएम नरेंद्र मोदी और राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर के बीच 20 मिनट तक बातचीत भी हुई. उन्होंने अपने पिता कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करने के लिए पीएम मोदी का आभार जताया.

पीएम मोदी का आभार जताया
केंद्र सरकार ने 24 जनवरी को कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर उनको मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित करने की घोषणा की थी. पीएम मोदी ने उनके बेटे रामनाथ ठाकुर को कॉल करके कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से नवाजे जाने की बधाई दी थी और उन्हें सपरिवार दिल्ली में अपने आधिकारिक आवास पर आने का न्योता दिया था.
रामनाथ ठाकुर ने पीएम नरेंद्र मोदी को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर पर लिखी पुस्तकें भेंट की. बता दें कि केंद्र सरकार ने गत 24 जनवरी को कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर उनको मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित करने की घोषणा की थी. पीएम मोदी ने उनके बेटे रामनाथ ठाकुर को कॉल करके कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से नवाजे जाने की बधाई दी थी और उन्हें सपरिवार दिल्ली में अपने आधिकारिक आवास पर आने का न्योता दिया था.

पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा था, ‘देशभर के मेरे परिवारजनों की ओर से जननायक कर्पूरी ठाकुर जी को उनकी जन्म-शताब्दी पर मेरी आदरपूर्ण श्रद्धांजलि. इस विशेष अवसर पर हमारी सरकार को उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है. भारतीय समाज और राजनीति पर उन्होंने जो अविस्मरणीय छाप छोड़ी है, उसे लेकर मैं अपनी भावनाओं और विचारों को आपके साथ साझा कर रहा हूं

36 साल की तपस्या का फल मिला रामनाथ ठाकुर
अपने पिता को भारत रत्न दिए जाने की घोषणा पर रामनाथ ठाकुर ने कहा था कि हमें 36 साल की तपस्या का फल मिला है. उन्होंने कहा था, ‘मैं अपने परिवार और बिहार के 15 करोड़ लोगों की तरफ से केंद्र सरकार को धन्यवाद देता हूं. यह निर्विवाद रूप से सत्य है कि ठाकुर जी ने अपना अनमोल जीवन स्वजन को उपकृत तथा लाभ पहुंचाने की अपेक्षा अपने सिद्धांतों, आदर्शों एवं मूल्यों के प्रश्रय में व्यतीत किया. परिवारवाद और वंशवाद को उन्होंने जनतंत्र के लिए हमेशा घातक माना’. कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने पर जेडीयू से लेकर आरजेडी तक ने केंद्र सरकार के फैसले पर खुशी जाहिर की थी.

नीतीश कुमार ने कहा, ‘पूर्व मुख्यमंत्री और महान समाजवादी नेता स्व. कर्पूरी ठाकुर जी को देश का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न दिया जाना हार्दिक प्रसन्नता का विषय है. केंद्र सरकार का यह अच्छा निर्णय है. स्व. कर्पूरी ठाकुर जी को उनकी 100वीं जयंती पर दिया जाने वाला यह सर्वोच्च सम्मान दलितों, वंचितों और उपेक्षित तबकों के बीच सकारात्मक भाव पैदा करेगा. हम हमेशा से ही स्व. कर्पूरी ठाकुर जी को भारत रत्न देने की मांग करते रहे हैं. वर्षों की पुरानी मांग आज पूरी हुई है. इसके लिए माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी को धन्यवाद।