गुरुद्वारे में मत्था टेका, कानपुर में किया रोड शो: कानपुर में पीएम मोदी को देखने उमड़ा जनसैलाब

गुरुद्वारे में मत्था टेका, कानपुर में किया रोड शो: कानपुर में पीएम मोदी को देखने उमड़ा जनसैलाब

उमाकांत त्रिपाठी।कानपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार रोड शो किया। गुमटी इलाके से शुरू हुआ रोड शो 1.8 किमी दूर खोया मंडी पर खत्म हुआ। सीएम योगी और भाजपा प्रत्याशी रमेश अवस्थी भी साथ रहे। रोड शो के बीच मोदी ने गुमटी गुरुद्वारे में मत्था टेका।
मोदी की एक झलक पाने के लिए सड़क पर लोगों की भारी भीड़ रही। लोगों ने जगह-जगह फूल बरसाकर उनका स्वागत किया। पीएम का रोड शो जिस इलाके से गुजरा, वह सिख बाहुल्य एरिया है।

भाजपा समर्थक प्रियंका गुप्ता बोली
कानपुर से भाजपा ने रमेश अवस्थी को प्रत्याशी बनाया है, जबकि I.N.D.I. गठबंधन से यहां कांग्रेस प्रत्याशी आलोक मिश्रा मैदान में हैं। कानपुर, अकबरपुर, कन्नौज, फर्रुखाबाद, इटावा में 13 मई को मतदान होना है। प्रधानमंत्री के रोड शो से इन सभी सीटों पर सीधा असर पड़ेगा।
भाजपा समर्थक प्रियंका गुप्ता ने कहा- मुझे रोड शो देखकर बहुत अच्छा लगा। पीएम इस उम्र में जितना काम करते हैं। अगर उनके नीचे वाले नेता भी उतना काम करने लगे, तो देश की ग्रोथ को कोई रोक नहीं सकता है।प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए खड़े पूर्व विधायक रघुनंदन सिंह भदौरिया और पूर्व प्रत्याशी सुरेश अवस्थी को पुलिस ने चौराहे से हटाने का प्रयास किया। पुलिस ने कहा- लिस्ट में नाम न होने के कारण यहां बैठने नहीं दिया जाएगा। वहीं रघुनंदन का कहना है- हम लोगों का पास संत नगर चौराहे के लिए बना है। लेकिन पुलिस का कहना है कि लिस्ट में आपका नाम एयरपोर्ट में स्वागत के दौरान का है।

पीएम ने किया जनता का अभिवादन
पीएम ने कानपुर में सड़क के दोनों तरफ खड़े समर्थकों का अभिवादन किया। पीएम गाड़ी के रुफ टॉप से बाहर आए।

पीएम के रोड शो के लिए सड़कों को सजाया गया
पीएम मोदी के रोड शो के लिए सड़कों को सजाया गया है। चारों तरफ बैरिकेडिंग की गई है। पूरी रोड को खाली करा दिया गया है। पीएम का रोड शो इसी रोड से गुजरेगा।

चौथी बार कानपुर आएंगे मोदी
PM नरेंद्र मोदी चौथी बार कानपुर आ रहे हैं। इससे पहले 19 अक्टूबर 2013 को बुद्धा पार्क में विजय शंखनाद रैली की थी। 19 अप्रैल 2014 को कोयला नगर में चुनाव रैली की थी। 8 मार्च 2019 को लोकसभा चुनाव रैली निरालानगर मैदान में की थी।

मुस्लिम महिला बोली
मुस्लिम महिला रेहाना को हिजाब पहनने की वजह से रोड शो में जाने नहीं दिया गया। रेहाना का कहना है कि सुरक्षा कर्मी कह रहे काले कपड़े उतार कर आओ।

मोदी, योगी, भूपेंद्र सिंह समेत 5 लोग रथ पर होंग मौजूद
रोड शो के मुख्य रथ पर PM नरेंद्र मोदी, CM योगी आदित्यनाथ, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, शहर संसदीय क्षेत्र के प्रत्याशी रमेश अवस्थी और अकबरपुर संसदीय क्षेत्र के प्रत्याशी देवेंद्र सिंह भोले रहेंगे।

पीएम मोदी के रोड शो के 3 कारणों को समझिए…
1). यूपी में सबसे अधिक आबादी सिखों की कानपुर में है। जिले में करीब 1.20 लाख सिख मतदाता रहते हैं। इस बार सिखों ने लोकसभा में टिकट के लिए मांग भी उठाई थी, लेकिन उनकी मांग को दरकिनार कर दिया गया। वहीं, प्रदेश में एक भी लोकसभा टिकट सिख समाज से जुड़े व्यक्ति को नहीं दिया गया। कानपुर शहर में एक भी सिख पार्षद नहीं है। टिकट भी पार्टी ने नहीं दिया। इसको लेकर सिख समाज में अंदरखाने नाराजगी है।

2). 25 सितंबर 2023 को भाजपा पार्षद अंकित शुक्ला ने सिख दवा कारोबारी अमोल दीप सिंह भाटिया को इस कदर पीटा था कि उसकी आंख बाहर आ गई थी। इस घटना के बाद से पूरा सिख समाज सड़कों पर आ गया था। वहीं, तमाम बड़े भाजपा नेताओं ने भी दूरियां बना ली थी। इससे सिख समाज पार्टी से काफी नाराज हो गया था। सिख समाज के बड़े नेता ने भी भाजपा से इस्तीफे का ऐलान कर दिया था। प्रधानमंत्री के रोड शो का ये सबसे बड़ा कारण माना जा रहा है।

3). कानपुर में व्यापारियों का बड़ा तबका है। भाजपा सूत्रों के मुताबिक, बाजार क्षेत्र को इसलिए चुना गया कि PM कानपुर के व्यापारियों का भी अभिवादन कर सकेंगे। वहीं व्यापारियों के बीच PM के पहुंचने से पूरे प्रदेश के व्यापारियों को भाजपा साधेगी। कानपुर में प्रदेश की कई बड़ी एसोसिएशन के पदाधिकारी भी हैं। रोड शो में व्यापारी, कारोबारी, उद्यमियों के लिए भी अलग ब्लॉक बनाए गए हैं।

पीएम के रोड शो के लिए 37 ब्लाक बनाए गए
पीएम का रोड शो अकबरपुर और कानपुर शहर संसदीय क्षेत्रों से होकर गुजरेगा। गुमटी से खोया मंडी कालपी रोड तक 1200 मीटर के प्रस्तावित रोड शो में 37 ब्लाक अलग-अलग लोगों के लिए बनाए गए हैं। हर ब्लाक की क्षमता 2000 की रखी गई है।जीटी रोड से गुमटी क्रासिंग से पार करने पर दाहिनी ओर पीएम मोदी का रथ चलेगा तो बाईं ओर ब्लाक बनाए गए हैं। गुमटी क्रासिंग से एलआईसी बिल्डिंग, संत नगर तिराहा से बाएं मुड़कर कालपी रोड स्थित खोया मंडी पर रोड शो समाप्त होगा। यहीं से वह फ्लीट पर बैठ चकेरी एयरपोर्ट चले जाएंगे। 1.1 किमी. का पूरा रोड शो होगा।

फर्स्ट टाइम वोटर्स के लिए अलग ब्लॉक
पहली बार मतदाता बने युवाओं के लिए एक विशेष ब्लॉक बनाया गया है। इनका प्रधानमंत्री अभिवादन भी करेंगे। ब्लॉक बनाए जाने को लेकर मकसद भी साफ है कि युवा वोटर भाजपा के पक्ष में मतदान करें। धर्म गुरु, मुस्लिम महिलाएं, व्यापारी, कारोबारी, उद्यमी, जनप्रतिनिधियों के भी अलग-अलग ब्लॉक बनाए गए हैं।

वैदिक रीतियों से होगा पीएम मोदी का स्वागत
भाजपा पदाधिकारियों के मुताबिक, जहां से रोड शो शुरू होगा। वहां पहले ब्लॉक में वैदिक रीतियों से स्वागत करने के लिए वेदाचार्यों की पूरी टीम मौजूद रहेगी।
वे मोदी के आते ही वैदिक मंत्रों से उनका स्वागत करेंगे। पुष्प वर्षा के लिए विशेष व्यवस्था पार्टी की तरफ से की गई है।