एक दिन में सर्वाधिक वैक्सीनेशन का भारत ने बनाया रिकार्ड

एक दिन में सर्वाधिक वैक्सीनेशन का भारत ने बनाया रिकार्ड

देश में कोरोना वैक्सीनेशन जोर-शोर से चल रहा है। हर व्यक्ति को मुफ्त कोरोना वैक्सीनेशन की घोषणा की गई है। इस लिहाज से सोमवार का दिन देश के लिए ब्लॉकबस्टर साबित हुआ है। सोमवार को पूरे देश में 85,15,765 वैक्सीन के डोज लगाए गए जो एक रिकॉर्ड है। इससे पहले एक दिन में सर्वाधिक 43 लाख वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड था। सरकारी अधिकारियों का कहना है कि 85 लाख की संख्या दुनिया में एक दिन में किए गए कोरोना वैक्सीनेशन का विश्व रिकॉर्ड भी है।

भारत ने आज लगभग इजरायल के बराबर जनसंख्या का वैक्सीनेशन किया है. वहीं न्यूज़ीलैंड की जनसंख्या के दोगुने का वैक्सीनेशन किया गया है. आज से ही देश में केंद्र के फ्री वैक्सीनेशन कार्यक्रम की शुरुआत की गई है. अब केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों को सभी आयु समूहों के लिए मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराई जा रही है.

केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आज की रिकॉर्ड संख्या बताती है कि अगर कुशल प्रबंधन किया जाए तो क्या हासिल किया जा सकता है. इतनी बड़ी संख्या में वैक्सीनेशन केंद्र सरकार के कुशल मॉडल और ग्राउंड पर राज्य सरकारों के सहयोग की वजह से हासिल किया जा सका है.

अब वैक्सीन की पर्याप्त सप्लाई की जा रही है. अब ये राज्य सरकारों पर है कि वो अपने संसाधनों का इस्तेमाल कर वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाएं. कुछ राज्यों में अभी तक तेजी नहीं आ पाई है.

सरकारी अधिकारियों ने यह भी कहा कि वैक्सीनेशन में एनडीए शासित राज्यों ने बेहतर प्रदर्शन किया है. देश में किए जा रहे कुल वैक्सीनेशन का 70 प्रतिशत एनडीए शासित राज्यों ने किया है. ये आंकड़े देश के उस लक्ष्य के प्रति उम्मीद जगाते हैं जिसके तहत दिसंबर तक सभी का वैक्सीनेशन किया जाना है.