शरद पवार के घर गैर बीजेपी गैर कांग्रेस नेताओं की बैठक

शरद पवार के घर गैर बीजेपी गैर कांग्रेस नेताओं की बैठक
शरद पवार, एनसीपी चीफ

बंगाल चुनाव के बाद से ही देश भर में बीजेपी के खिलाफ मोर्चेबंदी शुरु हो गई है। इसी कड़ी में चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर एनसीपी चीफ शरद पवार से लगातार मुलाकात कर रहे हैं। 2024 लोकसभा चुनाव अभी दूर है लेकिन उससे पहले ही विपक्षी दल एक जुट होने की कोशिश कर रहे हैं। और इसमें चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं।

इसके सूत्रधार बने हैं पूर्व केंद्रीय मंत्री और हाल ही में टीएमसी में शामिल हुए यशवंत सिन्हा। इसी कोशिश के तहत आज शरद पवार के आवास पर तीसरा मोर्चा के नेता जुटेंगे लेकिन बड़ा सवाल यह है कि बिना कांग्रेस के विपक्ष कितना मजबूत होगा?

बंगाल चुनाव में बीजेपी की हार के बाद विपक्षी दलों के नेताओं के बीच हलचल तेज हुई है। ममता बनर्जी ने जीत के बाद विपक्षी दलों के नेताओं को एक साथ आने की बात कही। शरद पवार के आवास पर आज होने वाली बैठक पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के राष्ट्र मंच के तहत बुलाई गई है। हाल ही टीएमसी में शामिल हुए यशवंत सिन्हा ने मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ राष्ट्र मंच का गठन किया था लेकिन बड़ा सवाल है कि बिना कांग्रेस राष्ट्र मंच की ताकत कितनी बढ़ पाएगी।

पूर्व में राष्ट्र मंच की बैठक में कुछ कांग्रेसी नेता शामिल हो चुके हैं लेकिन आज होने वाली बैठक में कोई कांग्रेसी नेता शामिल नहीं होगा। शरद पवार के नेतृत्व में एक बार फिर तीसरा मोर्चा खड़े होने की कोशिश कर रहा है। कांग्रेस की ओर से इस बैठक को लेकर खुलकर अब तक कुछ भी नहीं कहा गया है। कांग्रेस के किसी बड़े नेता का बयान नहीं सामने आया है और कोई नेता आज की बैठक में शामिल भी नहीं होगा। यानी आज की बैठक भले ही राष्ट्र मंच की है लेकिन इसमें सिर्फ और सिर्फ तीसरा मोर्चा के ही नेता शामिल होंगे।