अब घर बनाना होगा और महंगा – अप्रैल में 50 रुपये प्रति बोरी बढ़ सकते हैं सीमेंट के दाम, जानिए डिटेल में..

अब घर बनाना होगा और महंगा – अप्रैल में 50 रुपये प्रति बोरी बढ़ सकते हैं सीमेंट के दाम, जानिए डिटेल में..
सीमेंट

यूं तो खाने-पीने से लेकर कच्चे तेल के दामों में भारी वृद्धि हो चुकी है लेकिन इसके अलावा भी कुछ जरूरत की चीजें इतनी महंगी हो गई है कि आम आदमी का तेल निकल जाता है।

सीमेंट के दाम पहले ही ₹50 से अधिक बढ़ चुके हैं। अब इस महीने भी सीमेंट की बोरी पर ₹50 बढ़ाने की तैयारी है। ऐसे में घर बनाने में आम आदमी का बजट हिल जाएगा।

विनिर्माताओं ने अब लागत वृद्धि का बोझ ग्राहकों पर डालना शुरू कर दिया है। रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की तरफ से कहा गया कि, ‘पिछले 1 साल में सीमेंट का भाव बढ़कर 390 रुपये प्रति बोरी पर पहुंच गया है। अब इसकी कीमत में 25 से 50 रुपये बोरी का इजाफा हो सकता है और कीमतें 435 रुपये पर पहुंच सकती हैं।

कच्चे तेल के दाम मार्च में औसतन 115 डॉलर प्रति बैरल रहे। इसके अलावा विभिन्न कारणों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोयले के दाम भी बढ़े हैं. बिजली और ईंधन की लागत बढ़ने से सड़क के जरिये ढुलाई भाड़े में भी वृद्धि हुई है।

इंडोनेशिया की तरफ से कोयला निर्यात पर प्रतिबंध लगने से सीमेंट की मांग में तेजी आई है। बिजली और ईंधन की लागत बढ़ने से ढुलाई भाड़े में भी वृद्धि हुई है। आपको बता दें 50 प्रतिशत सीमेंट सड़कों के जरिये ही ढोया जाता है।