अमित शाह ने गुजरात के कलोल में नारदीपुर तालाब का उद्घाटन

अमित शाह ने गुजरात के कलोल में नारदीपुर तालाब का उद्घाटन

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज गुजरात के कलोल में नारदीपुर तालाब का उद्घाटन एवं वासन तालाब व कलोल के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास व ई-लोकार्पण किया। श्री अमित शाह ने जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक की अध्यक्षता की व सिविल अस्पताल,गांधीनगर में निःशुल्क भोजन अभियान का भी शुभारंभ किया। कलोल में तालाब व विभिन्न विकास कार्यों के उद्घाटन व शिलान्यास के अवसर पर कलोल क्षेत्र के विधायक श्री बकाजी ठाकोर सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

अमित शाह ने अपने संबोधन में कहा कि आजकलोल क्षेत्र के विकास के क्रम में इन दोनों तालाबों का लोकार्पण किया गया है। नारदीपुर गांव में लगभग साढ़े चार करोड़ रुपये  और वासन गांव में लगभग दो करोड़ रुपये की लागत से तालाब बनाया गया है।उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वजों द्वारा बनाए गए दोनों तालाबों की देखभाल न किए जाने के कारण ये खराब स्थिति में थे जिनमें सुधार किया गया। अब यहां के युवाओं को इन तालाबों की इस तरह से देखभाल करनी है कि अगले 20-30 साल तक कोई नया तालाब बनाने की आवश्यकता न पड़े।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि किसी भी क्षेत्र के विकास के लिए स्थानीय लोगों का सहयोग बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि नारदीपुर में चुने गए प्रतिनिधियों के सहयोग से जरुरी सुविधाओं का विकास करने की जिम्मेदारी यहां के लोगों की है। यहां के स्थानीय लोगों को गांव की लाइब्रेरी में नई किताबों व कम्प्यूटर की व्यवस्था कर गरीब बच्चों के लिए पढ़ने की व्यवस्था करने, बारिश के समय वृक्षारोपण करने, खाली जगह को कबड्डी के मैदान में तब्दील करने जैसे कई विकास के कार्यों को जवाबदेही के साथ करना चाहिए।  

अमित शाह ने कहा कि सरकार ने गरीबों के लिए हर घर में गैस,शौचालय, बिजली और 5 किलो मुफ्त अनाज देने जैसी अनेक योजनाएं चलाई हैं और  नारदीपुर गांव में हजारों लोग सरकारी योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हैं। यहां के लोगों को युवक मंडल बनाकर ये सुनिश्चित करना है कि गरीबों को सस्ता अनाज मिले और प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत मिलने वाले कार्ड की सुविधाएं जन-जन तक पहुंचे। युवाओं को हर रविवार दो घंटे का समय निकालकर गांव में सरकार की सभी योजनाओं के अमलीकरण के लिए काम करना है। नारदीपुर में यदि कोई भी व्यक्ति इन योजनाओं से वंचित रहता है तो यहां के युवाओं को इसकी सूचना सरकार को देनी चाहिए।    

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि नारदीपुर में JSW द्वारा साढ़े चार करोड़ रुपये की लागत से बनाए गये इस तालाब को गांववासियों को मिलकर सुरक्षित रखना होगा और इसे गांव का उर्जा केन्द्र बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस तालाब में छोटे बच्चों के उतरने के लिए की सीढ़ी और इलेक्ट्रिक बोट की भी शीघ्र ही व्यवस्था की जाएगी। श्री शाह ने कहा कि तालाब को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी बच्चों को भी दी जानी चाहिए ताकि उनमें जिम्मेदारी की भावना और अच्छी आदतों का विकास हो सके।