लोकसभा चुनाव लड़ेंगे शिवराज-सिंधिया, विदिशा से शिवराज तो गुना से सिंधिया को लड़ाने की तैयारी!

लोकसभा चुनाव लड़ेंगे शिवराज-सिंधिया, विदिशा से शिवराज तो गुना से सिंधिया को लड़ाने की तैयारी!

उमाकांत त्रिपाठी।भारतीय जनता पार्टी आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपनी लिस्ट जारी करने वाली है इस बीच मध्य प्रदेश की सीटों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. सूत्रों की मानें तो बीजेपी इस बार पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को विदिशा या भोपाल में से किसी एक संसदीय सीट से अपना उम्मीदवार बना सकती है. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को लेकर खबर है कि वह अपनी परंपरागत गुना सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगे. मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा की सीट बदले जाने की चर्चाएं हैं. वह छतरपुर लोकसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार हो सकते हैं।

पीएम मोदी के आवास पर हुई बैठक
बता दें कि उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा के लिए कल दिल्ली में पीएम मोदी के आवास पर रात भर बीजेपी के शीर्ष नेताओं की मैराथन बैठक हुई. इसमें प्रधानमंत्रीद के अलावा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत अनेत बीजेपी नेता शामिल रहे. इसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि भाजपा किसी भी वक्त 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर सकती है. पहली सूची में 100 से अधिक प्रत्याशियों के नामों का ऐलान होने की उम्मीद है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह जैसे दिग्गज भाजपा नेता शामिल होंगे।

सूत्रों के मुताबिक, भाजपा अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी- कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया ब्लॉक पर दबाव बढ़ाने के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा से काफी पहले अपने उम्मीदवारों की घोषणा करने का इरादा रखती है. बीजेपी की कल हुई बैठक में हिंदी भाषी राज्यों यूपी, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के साथ-साथ पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात के लिए उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हुई. इसके अलावा केरल और तेलंगाना के लोकसभा प्रत्याशियों को लेकर भी भाजपा नेताओं ने विचार-विमर्श किया. भाजपा ने आंध्र प्रदेश, पंजाब और तमिलनाडु सहित अन्य राज्यों के लिए उम्मीदवारों का निर्णय क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन वार्ता लंबित रहने तक टाल दिया है।