असम के गुवाहाटी में(EWG )बैठक के दूसरे दिन तीन प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर प्रारूप मंत्रालयी घोषणा पर चर्चाएं हुईं

असम के गुवाहाटी में(EWG )बैठक के दूसरे दिन तीन प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर प्रारूप मंत्रालयी घोषणा पर चर्चाएं हुईं

असम के गुवाहाटी में भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत द्वितीय तीन दिवसीय रोजगार कार्य समूह (ईडब्ल्यूजी) की बैठक चल रही है। श्रम एवं रोजगार सचिव तथा जी20 ईडब्ल्यूजी अध्यक्ष  आरती आहुजा ईडब्ल्यूजी द्वारा उठाये गए तीन प्राथमिकता क्षेत्रों को कवर करते हुए प्रारूप मंत्रालयी घोषणा पर चर्चा का परिचालन कर रही है। प्रारूप मंत्रालयी घोषणा इससे पहले जी20 सदस्य देशों को परिचालित की गई थी और प्राप्त टिप्पणियों तथा सुझावों को प्रारूप में सम्मिलित किया गया है। वर्तमान में इस प्रारूप पर द्वितीय ईडब्ल्यूजी बैठक में चर्चा की जा रही है।

image day2 4.jpg

ईडब्ल्यूजी के पास सभी के लिए मजबूत, टिकाऊ और रोजगार-समृद्ध विकास के लिए प्राथमिकता वाले श्रम, रोजगार तथा सामाजिक मुद्दों पर ध्यान देने का अधिदेश है। भारत सरकार का  एवं रोजगार मंत्रालय जी20 की भारतीय अध्यक्षता के तहत रोजगार कार्य समूह के लिए नोडल मंत्रालय है।

image day2 1.jpg

भारतीय अध्यक्षता के तहत रोजगार कार्य समूह ने तीन प्राथमिकता क्षेत्रों का चयन किया है जिनके नाम हैं, i) वैश्विक कौशल गैप को संबोधित करना, ii) गिग एवं प्लेटफॉर्म अर्थव्यवस्था तथा iii) सामाजिक सुरक्षा का टिकाऊ वित्तपोषण।

image day2 6.jpg

ईडब्ल्यूजी अध्यक्ष ने चर्चाओं के दौरान इन प्रारूपों पर उनके योगदान के लिए सहभागियों को धन्यवाद दिया।

image day2 2.jpg

image day2.jpg

सत्रों के बीच में प्रस्तुत किया गया योग स्ट्रेच अंतराल न केवल स्फूर्तिदायक था बल्कि सदस्यों द्वारा भी इसकी सराहना की गई।

image day2 7.jpg