नई दिल्ली में दो दिवसीय कोयला सम्मेलन का होगा आयोजन

नई दिल्ली में दो दिवसीय कोयला सम्मेलन का होगा आयोजन
फाइल

16 और 17 अक्टूबर 2022 को देश की राजधानी नई दिल्ली में पहला राष्ट्रीय कोयला सम्मेलन और प्रदर्शनी का आयोजन होने जा रहा है। जिसका आयोजन कोयला मंत्रालय भारत सरकार की ओर से किया जाएगा। इसमें वर्ल्ड माइनिंग कांग्रेस की भारतीय राष्ट्रीय समिति का अहम योददान होगा।

सम्मेलन का मुख्य विषय “भारतीय कोयला क्षेत्र-आत्मनिर्भर भारत के लिए सतत खनन” है। जिसपर देश भर से आए प्रतिनिधि गंभीर चिंतन-मनन करेंगें और अपना सुझाव देंगें। कार्यक्रम में केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी के साथ-साथ कोयला, खान और रेल राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे की गरिमामयी उपस्थिति होगी साथ ही ये दोनों मंत्री कार्यक्रम को संबोधित भी करेंगे।

यह कार्यक्रम निजी क्षेत्र की खनन कंपनियों, शिक्षाविदों सहित अनुसंधानकर्ताओं के लिए एक विशिष्ट मंच प्रदान करेगा। जहां भविष्य में कोयला क्षेत्र में आने वाली चुनौतियों और उनके समाधान तलाशने के रोडमैप तैयार करने की चर्चा होगी।

इस दो दिवसीय कार्यक्रम में कोयला, खान, बिजली, इस्पात, नीति आयोग, आपदा प्रबंधन मंत्रालय के साथ ही कई वरिष्ठ पदाधिकारियों के अलावे, खनन इंजीनियरिंग के क्षेत्र से जुड़ें तकरीबन 150 छात्र-छात्राओं को इस कोयला खनन कंपनियों के सम्मेलन में भाग लेने की संभावना है।