गर्मी के दिनों में अगर आपकी टंकी का पानी गर्म हो रहा, तो इन आसान उपायों से पानी ठंडा बना रहेगा

गर्मी के दिनों में अगर आपकी टंकी का पानी गर्म हो रहा, तो इन आसान उपायों से पानी ठंडा बना रहेगा
टंकी

हमारे दैनिक जीवन में बहुत से कार्य के लिये पानी कि जरूरत होती है, जैसे नहाना, कपड़े धोना, बर्तन धोना, खाना बनाना, पोछा लगाना इत्‍यादि। गर्मी के दिनों में टंकी में रखा पानी गर्म हो जाता है। उसका यूज करने से पहले हमें सो बार सोचना पड़ता है।

गर्मियों में अगर आप भी गर्म पानी कि समस्‍याओं का सामना करते है। अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान हो चुके हैं। तो हमारे द्वारा बताये गये इन टिप्‍स को जरूर फॉलो करें पूरी गर्मी भर आपको इस समस्‍याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। आपकी टंकी का पानी हमेशा ठंडा रहेगा, आइये इन टिप्‍स के बारे में जानते है।

  1. जूट कि बोरी का उपयोग करें

अगर आप टंकी के पानी को ठंडा रखना चाहते है। तो यह आसान उपाय कर सकते है। जूट कि बोरी जो कि हर घर में बहुत ही आसानी से उपलब्‍ध होती है। इसका उपयोग करके आप टंकी के पानी को आसानी से ठंडा करके रख सकते है और उस पानी का यूज अपने काम के लिये कर सकते है। इससे आपको परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

  1. पहले से ही पानी बाल्‍टी में भर कर रखें

हमारी आदत होती है, कि जब हम जिस काम को करते है। उसी समय उस काम से रिलेटेड सामान को इकट्ठा करते है। लेकिन अगर वह काम पानी से जुड़ा हुआ हो तो गर्मी के दिनों में हमें डायरेक्‍ट नल का गर्म पानी इस्‍तेमाल करने के 2-3 घंटे पहले से ही पानी बाल्‍टी में भर कर रख देना चाहिए।

  1. पीने के पानी के लिये मटका का करें इस्‍तेमाल

गर्मी के दिनों में पानी ठंडा रखने के लिये मटके का इस्‍तेमाल करना चाहिए। मटके में पानी जल्‍दी ही ठंडा हो जाता है। पुराने जमाने में जब फ्रिज कूलर नहीं होते थे। तो मटके का ही इस्‍तेमाल किया जाता था। इसमें पानी ज्‍यादा समय तक ठंडा रहता है। मटके का पानी पीना हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिये भी अच्‍छा होता है।