अग्निवीरों के बैंकिंग सुविधाओं के लिए 11 बैकों के साथ का करार

अग्निवीरों के बैंकिंग सुविधाओं के लिए 11 बैकों के साथ का करार

भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना अग्निवीर योजना को सरकार ने धरातल पर उतारना शुरु कर दिया हैं। इसके लिए भर्ती की प्रकिया बहुत पहले ही शुरु की जी चुकी है। अब इनके लिए बैंकिग सुविधाओं हेतु सरकार ने कमर कस ली है।

बतातें चलें कि इसमें सेवा के साथ ही रिटायर करने वाले कर्मियों के लिए कम ब्याज पर कोई रोजगार शुरु करने के लिए पैसे देने की योजना है। इसी कड़ी में आज सरकार ने 11 बैंकों के साथ करार किया है।   

सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि भारतीय सेना ने अग्निवीरों को नामांकन कराने पर बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए 11 अर्ध सरकारी और गैर सरकारी बैंकों के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इन 11 बैंकों में भारतीय स्‍टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईडीबीआई बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, यस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट और बंधन बैंक शामिल हैं।

एडजुटेंट जनरल लेफ्टिनेंट जनरल सी बंसी पोनप्पा की अध्यक्षता में 14 अक्टूबर 2022 को भारतीय सेना ने आयोजित एक समारोह में महानिदेशक (एमपी एंड पीएस) लेफ्टिनेंट जनरल वी. श्रीहरी और बैंकों के वरिष्ठ अधिकारियों ने संयुक्त रुप से इस समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।

आपको बता दें कि इस अग्निवीर वेतन पैकेज में अग्निवीरों दी जाने वाली सुविधाएं एवं लाभ पुरवर्ती   रक्षा वेतन पैकेज के ही जैसा हैं। साथ ही इन बैंकों ने अपनी सेवा पूरी करने वाले अग्निवीरों को उनके उद्यमशीलता कौशल को बढ़ावा देने और इसे बेहतर बनाने के लिए बेहद कम ब्याज अथवा बिना ब्याज के ऋण उपलब्ध कराने की पेशकश की है। “अग्निपथ योजना” के तहत अग्निवीरों के पहले बैच को जनवरी 2023 तक प्रशिक्षण केंद्रों में प्रशिक्षण देना प्रारंभ कर दिया जाएगा।