भारतीय बल्लेबाज सिर्फ एक दफा जलवा दिखाएंगे, दूसरे टेस्ट में भी हम ऑस्ट्रेलिया को पारी से हराएंगे

भारतीय बल्लेबाज सिर्फ एक दफा जलवा दिखाएंगे, दूसरे टेस्ट में भी हम ऑस्ट्रेलिया को पारी से हराएंगे

कंगारू कप्तान पैट कमिंस ने लगातार बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के दूसरे टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बदले में पूरी टीम दिन का खेल खत्म होने से पहले ही 263 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 2500 रन और 250 विकेट चटकाने वाले रवींद्र जडेजा पहले खिलाड़ी बन गए। अनिल कुंबले के बाद आर. अश्विन बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज में 100 विकेट हासिल करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए। ऑस्ट्रेलिया के जवाब में टीम इंडिया ने 9 ओवर की समाप्ति के बाद बगैर किसी नुकसान के 21 रन बना लिए हैं।

रोहित शर्मा 13 और केएल राहुल 4 रन बनाकर नाबाद हैं। भारतीय पारी के सबसे रोचक लम्हे की बात करें, तो नवें ओवर की तीसरी गेंद पर रोहित को अंपायर ने आउट दे दिया। लायन की गेंद पर उन्होंने डिफेंस किया और शॉर्ट लेग पर खड़े फील्डर ने उनका शानदार कैच लपका। ऑस्ट्रेलिया ने अपील की और अंपायर ने आउट करार दिया। रोहित ने रिव्यू लिया, जिसमें पता चला की गेंद का उनके बल्ले से संपर्क नहीं हुआ है। ऑस्ट्रेलियाई शुरुआत की बात करें, तो पहले 15 ओवरों तक उसने कोई विकेट नहीं खोया था। स्कोरबोर्ड पर रन भी 50 लग चुका था। ऐसे में लग रहा था कि आज कंगारू टीम कुछ बड़ा कर जाएगी। पर डेविड वॉर्नर के सामने मोहम्मद शमी का होना अपने आप में खतरे का संकेत होता है। शमी राउंड द विकेट आए और वॉर्नर के बल्ले का किनारा विकेटकीपर केएस भारत के दस्तानों में चला गया।

एंगल के सहारे शमी ने वॉर्नर को एक्रॉस खेलने के लिए मजबूर किया और आखिरी लम्हों में गेंद सीधी रह गई। वॉर्नर के खाते में 44 गेंदों पर 15 रन आए। भारतीय प्रशंसक अभी वॉर्नर के जाने का जश्न मना ही रहे थे, कि तभी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर आर अश्विन ने मास्टर स्पेल डाल दिया।23वें ओवर की चौथी गेंद ऑफब्रेक थी। ड्रिफ्ट अवे करने के बाद गेंद वापस स्पिन कर के अंदर आ गई। गेंद मिडिल स्टंप के सामने लैबुशेन के पैड से टकराई और आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दुनिया का नंबर वन बल्लेबाज 18 रन बनाकर LBW हो गया। यह अश्विन के करियर का 700वां फर्स्ट क्लास विकेट था। ओवर की अंतिम गेंद स्लाइडर थी और एंगल के साथ जा रही थी। अबकी बार ICC रैंकिंग में दुनिया के नंबर 2 टेस्ट बल्लेबाज स्टीव स्मिथ डिफेंस करने के लिए आगे आए लेकिन बल्ले का किनारा विकेटकीपर के हाथों में चला गया।

स्मिथ बगैर खाता खोले पवेलियन लौट चुके थे। 91 के स्कोर पर कंगारू टीम को 2 बड़े झटके लग चुके थे। इस बीच 25वें ओवर की पहली गेंद पर उस्मान ख्वाजा ने अपना 20वां अर्धशतक पूरा किया। 32वें ओवर की दूसरी गेंद पर मोहम्मद शमी ने ट्रेविस हेड को थोड़ी सी विड्थ ऑफर कर दी। लेंथ बॉल पर एज स्लिप में खड़े केएल राहुल के कंधों के ऊपर से जा रहा था। सेकंड स्लिप में राहुल ने लाजवाब कैच लपका और ट्रेविस हेड 30 गेंदों पर 12 रन बनाकर चलते बने। जडेजा के 46वें ओवर की पांचवीं गेंद टॉस्ड अप आउटसाइड ऑफ थी और ख्वाजा ने रिवर्स स्वीप खेल दिया। पॉइंट पर खड़े केएल राहुल ने अविश्वसनीय कैच पकड़ लिया। शानदार कैच को देखकर उस्मान ख्वाजा भी सन्न रह गए और घुटनों पर बैठ गए।

ख्वाजा ने बनाए 125 गेंदों पर 81 और 167 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका लग गया। यह रवींद्र जडेजा के टेस्ट करियर का 250वां विकेट था। 47वें ओवर की अंतिम गेंद पर अश्विन को टर्न और बाउंस दोनों मिला। एलेक्स कैरी ने हार्ड हैंड से शॉट खेलने का प्रयास किया और बदले में फर्स्ट क्लिप में विराट के हाथ में आसान सा कैच दे बैठे। कैरी खाता नहीं खोल सके और 168 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका लग गया। 65वें ओवर में हैंडस्कम्ब ने अर्धशतक पूरा किया और 68वें ओवर की दूसरी गेंद पर जडेजा ने कप्तान कमिंस को LBW कर दिया। दरअसल कमिंस आउटसाइड ऑफ पिच हुई गुड लेंथ बॉल को डिफेंस करने में चूक गए।

उन्होंने 33 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। स्कोर 227 पर 7 आउट। ओवर की अंतिम गेंद पर मर्फी जडेजा को ड्राइव करने गए और बगैर खाता खोले क्लीन बोल्ड हो गए।शमी के 75वें ओवर दूसरी गेंद फुल लेंथ की थी, जो टप्पा खाने के बाद अंदर की तरफ खाई। नाथन लियोन क्लीन बोल्ड हो गए। स्कोर 246 पर 9। 79वें ओवर की चौथी गेंद पर शमी ने कुहनिमैन को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को 263 पर समेट दिया। हैंड्सकम्ब 9 चौकों की मदद से 72 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 60 रन देकर 4 सफलता हासिल की। रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा को 3-3 विकेट मिले। दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 21 रन बना लिए हैं और ऑस्ट्रेलिया के पास फिलहाल 242 रनों की बढ़त है। टीम इंडिया के सभी 10 विकेट सुरक्षित हैं।