फ़ेल होता नज़र आ रहा केजरीवाल का दिल्ली मॉडल, शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी सर्वे में पंजाब के स्कूलों ने दिल्ली को पछाड़ा

फ़ेल होता नज़र आ रहा केजरीवाल का दिल्ली मॉडल, शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी सर्वे में पंजाब के स्कूलों ने दिल्ली को पछाड़ा
राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (एनएएस) 2021 की रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब के स्कूली बच्चों ने शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित राष्ट्रव्यापी शिक्षा परिणाम स्तर सर्वेक्षण में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। पंजाब ने न सिर्फ सभी कैटेगरी में राष्ट्रीय औसत से ज्यादा स्कोर किया है, बल्कि दिल्ली समेत अन्य राज्यों को पीछे छोड़ते हुए 15 विषयों में से 10 में टॉप किया है।

सर्वेक्षण शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया था, और कक्षा 3, 5, 8 और 10 के छात्रों को उनकी सीखने की उपलब्धि का आकलन करने और शिक्षाविदों पर महामारी के प्रभाव का आकलन करने के लिए विभिन्न विषयों में परीक्षण किया गया था।

NAS रिपोर्ट से पता चलता है कि पंजाब ने सभी वर्गों (3, 5, 8 और 10) के लिए सभी विषयों में दिल्ली से अधिक स्कोर किया है। यहां तक ​​कि 10वीं कक्षा के लिए भी, दिल्ली ने अंग्रेजी सहित सभी विषयों में पंजाब से कम अंक प्राप्त किए हैं, जिसमें चंडीगढ़ और गोवा के बाद पंजाब तीसरे स्थान पर है। जबकि पंजाब का 10वीं कक्षा के लिए अंग्रेजी में औसत स्कोर 330 है, दिल्ली के लिए यह 321 (500 में से) है।

इस बीच, पंजाब का उत्कृष्ट प्रदर्शन मुख्यमंत्री भगवंत मान के दबाव के बीच आया है, जो “दिल्ली मॉडल” को लागू करके राज्य में “शिक्षा क्रांति” लाना चाहते हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब में सरकारी स्कूल “पिछड़े” हैं और दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा किए गए पूर्ण सुधार की आवश्यकता है।