केरल ट्रेन आग घटना की जांच को पहुंची NIA

केरल ट्रेन आग घटना की जांच को पहुंची NIA

केरल में अलप्पुझा से कन्नूर जा रही ट्रेन में आग लगाने वाले आरोपी शाहरुख सैफी को हिरासत में ले लिया गया है। नोएडा में मजदूरी करने वाले शाहरुख का स्कैच जारी किया गया था। बताया जा रहा है कि उसे पुलिस ने बुलंदशहर से हिरासत में लिया है। घटना में एक बच्ची समेत तीन लोगों की मौत हो गई थी। आगजनी से कई लोग जख्मी हैं। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि एक चलती ट्रेन में कथित आगजनी की घटना की जांच के लिए विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया गया है। मामले को आतंकी घटना से जोड़ा जा रहा था, जिससे पुलिस और सरकार ने फिलहाल इनकार किया है। एनआईए भी मामले की जांच में जुट गई है।

कोझिकोड जिले में इलाथूर के पास तीन शव बरामद हुए। रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के मुताबिक, मत्तन्नूर निवासी रहमत, उसकी बहन की दो साल की बेटी और नौफाल रेलवे ट्रैक के पास मृत पाए गए। जख्मी लोगों में से कुछ की पहचान प्रकाश, रूबी और ज्योतिंद्रनाथ के रूप में हुई है। ये सभी कन्नूर के सरकारी इंजिनियरिंग कॉलेज के पूर्व छात्र हैं। अन्य घायलों के नाम फिलहाल पता नहीं चल सके हैं। आग लगने के बाद हंगामे के दौरान फरार हुए आरोपी की पुलिस तलाश कर रही है।

यात्रियों से बात के बाद स्केच हुआ था जारी

चश्मदीदों ने बताया कि आग लगने के बाद ट्रेन में हड़कंप मच गया। लोगों ने अलप्पुझा-कन्नूर एक्जीक्यूटिव एक्सप्रेस ट्रेन की आपातकालीन चेन खींची। ट्रेन जैसे ही धीमी हुई, आरोपी ट्रेन से कूदकर फरार हो गया। इधर यात्रियों ने रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) को सूचना दी और आग बुझाई। हालांकि, पुलिस ने संदेह जताया है कि आरोपी उत्तर भारतीय है। उसने साजिश रचकर घटना को अंजाम दिया, क्योंकि उसके बैग में एक बोतल में पेट्रोल था। एक यात्री से मिली जानकारी के आधार पर आरोपी व्यक्ति का स्केच जारी किया गया है।’

आगजनी में कुल 9 लोग झुलसे

सीएम ने कहा कि ये लोग या तो ट्रेन से गिर गए या आग देखकर उससे कूदने की कोशिश की। घटना में एक बच्ची समेत तीन लोगों की जान चली गई तथा कई यात्री झुलस गए, जो दुखद और चौंकाने वाली है। घटना में नौ लोग झुलस गए हैं, जिन्हें कोझिकोड में कई अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने इससे पहले बताया था कि आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। रविवार देर रात को ट्रेन में आग लगने की घटना के बाद से एक महिला, एक शिशु और एक व्यक्ति लापता था, जिनके शव यहां एलत्तूर रेलवे स्टेशन के पास पटरियों से बरामद किए गए।

आरोपी से जुड़ा एक बैग बरामद

पुलिस ने बताया कि रेल की पटरियों से एक बैग भी बरामद हुआ है। माना जा रहा है कि यह बैग आरोपी का है, जिसमें पेट्रोल की बोतल मिली है। इसके अलावा बैग में और कुछ नहीं है। यह कोई आतंकवादी कृत्य नहीं लगता है। इस बारे में वर्तमान में कोई सूचना या संपर्क का पता नहीं चला है। घटना रविवार को रात करीब पौने दस बजे हुई। घटना के वक्त ट्रेन कोझिकोड क्रॉसिंग को पार कर यहां कोरापुझा रेलवे पुल पहुंची थी। शुरुआत में यह माना गया कि घटना आरोपी और एक अन्य यात्री के बीच झगड़े का परिणाम थी।

आचनक आया, पेट्रोल छिड़का, आग लगा दी’

मामूली रूप से झुलसे घायल यात्रियों में से एक ने एक टीवी चैनल को बताया कि व्यक्ति बिना कुछ बोले या आवाज किए अचानक आया और उसने कई लोगों पर पेट्रोल छिड़क कर आग लगा दी। यह बहुत अप्रत्याशित था। डिब्बे में कुछ ही लोग थे। जब उसने लोगों को आग लगाई, तो सभी घबरा गए और भागने लगे। शुरुआत में यह माना गया कि घटना आरोपी और एक अन्य यात्री के बीच झगड़े का परिणाम थी। इसके बाद पुलिस और डिब्बे में मौजूद एक यात्री ने कहा कि आरोपी का किसी से कोई झगड़ा नहीं हुआ था।