मोईन की शानदार गेंदबाजी का ही नतीजा रहा कि चेन्नई ने 12 रन से सीजन में पहली जीत हासिल की

मोईन की शानदार गेंदबाजी का ही नतीजा रहा कि चेन्नई ने 12 रन से सीजन में पहली जीत हासिल की
नाम मोईन अली…काम… लगभग हाथ से निकल चुके मुकाबले में चेन्नई को जीत दिला दी। 20 ओवर में 218 का टारगेट देने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के फैंस निश्चिंत थे कि अब आसानी से लखनऊ को पीट दिया जाएगा। पर जवाब में LSG ने 5 ओवर में ही बगैर विकेट चटकाए लगभग 80 रन बना दिए। यहां से मैच के एकतरफा होने का डर बढ़ता जा रहा था। कप्तान धोनी ने बड़ी उम्मीदों के साथ मुकाबले में पहली दफा मोईन अली के हाथ गेंद थमाई। छठे ओवर की तीसरी गेंद 94 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मिडिल स्टंप पर फुल लेंथ। तूफानी बल्लेबाजी कर रहे काइल मेयर्स ने घुटनों पर बैठकर स्लॉग स्वीप के जरिए छक्का मारने की कोशिश की और सीधा डीप मिडविकेट फील्डर को कैच दे बैठे।
काइल मेयर्स 22 गेंद पर 53 रन बनाकर लौटे और चेन्नई के खेमे में जीत की उम्मीद जग गई। इसके बाद मिचेल सैंटनर ने दीपक हुड्डा को चलता कर दिया। 8वें ओवर की दूसरी गेंद पर कप्तान केएल राहुल ने भी मोईन के खिलाफ अराउंड ऑफ डाली गई फुल लेंथ बॉल के सामने स्लॉग स्वीप खेलने की नाकाम कोशिश की। वह भी डीप मिडविकेट पर लपके गए। स्कोर 82 पर 3 आउट। मोईन अली के 10वें ओवर की अंतिम गेंद को क्रुणाल पंड्या डाउन द ट्रैक आकर लॉन्गऑन फील्डर के हाथ मार बैठे। जडेजा ने शानदार कैच पकड़ लिया। क्रुणाल के खाते में 9 गेंद पर 9 रन आए और लखनऊ को 105 के स्कोर पर चौथा झटका लगा। 14वें ओवर की दूसरी गेंद मोईन अली ने मिडिल स्टंप पर रखी और खतरनाक दिख रहे मार्कस स्टोइनिस को क्लीन बोल्ड कर दिया। स्टोइनिस ने बनाए 18 गेंद 21 और स्कोर हो गया 130 पर 5 आउट।
मोईन अली ने अपने चारों ओवर में 1-1 सफलता हासिल की। मोईन की शानदार गेंदबाजी का ही नतीजा रहा कि अंत में चेन्नई ने 12 रन से सीजन में पहली जीत हासिल कर ली। 19 रन बनाने वाले और 4 विकेट चटकाने वाले मोईन अली को मैन ऑफ द मैच चुना गया। अब चर्चा छिड़ी है, तो इस सुपरस्टार खिलाड़ी के बारे में कुछ बातें बतानी भी जरूरी हैं। मोईन अली को इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान एलेस्टेयर कुक ने किन्हीं कारणों से टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा अवसर नहीं दिया। इस कारण मोईन ने सिर्फ 33 वर्ष की उम्र में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। मोईन ने साल 2021 में 64 मैचों में 195 विकेट लेने और 28.29 की औसत से 2914 रन बनाने के बाद 5 शतकों के साथ टेस्ट क्रिकेट छोड़ दिया। पर उनके भीतर क्रिकेट लगातार जिंदा रहा। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने मोईन पर भरोसा किया और वह उम्मीदों पर खरे उतरे। इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट में हुई अवहेलना के बावजूद संघर्ष जारी रखने वाले इस खिलाड़ी के हौसले को सलाम है।