अब WhatsApp Pay से करें पैसों का लेनदेन, मेसेज भेजने से भी आसान है तरीका

अब WhatsApp Pay से करें पैसों का लेनदेन, मेसेज भेजने से भी आसान है तरीका
WhatsApp Payments

दिसंबर 2020 की शुरुआत में व्हाट्सएप ने पेमेंट की सुविधा शुरू की थी। इस फीचर के जरिए उपयोगकर्ता ऐप की मदद से दूसरे उपयोगकर्ताओं को पैसे भेज सकते हैं। व्हाट्सएप ने इसे व्हाट्सएप पे नाम दिया है। व्हाट्सएप कि माने तो यह पेमेंट का एक सिक्यॉर तरीका है और इससे पैसे भेजना एक मेसेज भेजने जितना ही आसान है।

व्हाट्सएप पे क्या है ?

व्हाट्सएप पे एक UPI आधारित व्हाट्सएप की पेमेंट सर्विस है। आपको बता दें भारत में इसकी टेस्टिंग फरवरी 2020 से की जा रही थी और फिर 6 दिसंबर 2020 से इस फीचर को लाइव कर दिया गया। इसमें आप अपने UPI-इनेबल बैंक अकाउंट्स को लिंक कर व्हाट्सएप से ही भुगतान कर सकते हैं। यह सभी पॉप्युलर बैंक्स जैसे- आईसीआईसीआई, एसबीआई, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक और एयरटेल पेमेंट को सपॉर्ट करता है।

इस तरह से पाएं व्हाट्सएप पे फीचर?

  1. अगर व्हाट्सएप अपडेट नहीं है तो पहले उसे अपडेट कर लें।

2 उसके बाद व्हाट्सएप खोले और अब दाईं तरफ दिए गए मेन्यू या थ्री डॉट आइकॉन पर टैप करें।

3 अब आपको पेमेंट का ऑप्शन दिखेगा। उसके टाइप कर लें।

  1. उसके बाद ऐड पेमेंट मेथड पर टैप करें।
  2. अब आपको बैकों की एक लिस्ट मिलेगी। यहां अपना बैंक चुनें।
  3. उसके बाद अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई कराएं। इसके लिए आपके नंबर पर एक SMS आएगा।
  4. वेरिफिकेशन के बाद अपना UPI पिन सेट कर लें।

इस बात का ध्यान रखें कि आपका व्हाट्सएप नंबर वही होना चाहिए, जो आपके बैंक खाते से लिंक है उसी नंबर से आप अपना व्हाट्सएप यूज कर रहे हों। अगर आपका नंबर अलग होगा तो व्हाट्सएप उसे वेरिफाई नहीं करेगा और आपका व्हाट्सएप पे फीचर सेट नहीं हो पाएगा।

व्हाट्सएप पे से इस तरह भेजे पैसे

व्हाट्सएप पे से पैसे भेजना एक मेसेज या फोटो भेजने के जितना ही आसान है। सबसे पहले व्हाट्सएप खोलें और जिसे पैसे भेजने हैं, उसके कॉन्टैक्ट पर जाएं। फिर अटैचमेट ऑइकॉन पर टैप करें।
जहां गैलरी और डाक्यूमेंट्स का ऑप्शन मिलता है, वहीं पेमेंट का ऑप्शन भी मिलेगा। उसके बाद जितने पैसे भेजने हैं, वह एमाउंट भरें। यहां आपको रिमार्क लिखने की सुविधा भी मिलेगी।
अब UPI पिन डालें और कंफर्म करें, पैसे चले जाएंगे।