इजराइल-हमास जंग का एक महीना पूरा, पीएम मोदी ने ब्रिटीश पीएम ऋषि सुनक से की बात; FTA को लेकर हुई चर्चा

इजराइल-हमास जंग का एक महीना पूरा, पीएम मोदी ने ब्रिटीश पीएम ऋषि सुनक से की बात; FTA को लेकर हुई चर्चा

उमाकांत त्रिपाठी। इजराइल-हमास के बीच जारी जंग का एक महीना पूरा हो चुका है। इस जंग पर जहां दुनिया भर की नजरें टिकी है तो वहीं भारत भी इस जंग को लेकर कूटनीतिक रवैया अपनाया हुआ है। इस संघर्ष के बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के बीच ब्रिटेन फ्री ट्रेड एग्रीमेंट को लेकर चर्चा हुई है। दोनों के बीच फोन पर बात हुई। PM सुनक ने प्रधानमंत्री मोदी से FTA पर भी बात की। दोनों ने इस बात पर सहमति जताई की इस एग्रीमेंट से दोनों देशों को फायदा होना चाहिए। आपको बता दें कि भारत-ब्रिटेन के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट फिलहाल अटका है

क्यों अटकी है दोनों देशों के बीच डील?

आपको बता दें कि भारत-ब्रिटेन के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट (FTA) पर डील स्कॉच, कार और वीसा जैसे मुद्दों पर असहमति के कारण अटकी हुई है। भारत स्कॉच और कारों पर टैक्स में कमी करने को तैयार नहीं जबकि ब्रिटेन भारतीय प्रोफेशनल्स को ज्यादा संख्या में वीसा देने को तैयार नहीं है। भारत इस पर अड़ा है कि ब्रिटेन में निवेश करने वाली भारतीय फर्म के 10 हजार प्रोफेशनल्स को वीसा दिए जाएं। ब्रिटेन का कहना है कि वीसा नियम सबके लिए समान हैं, भारत को विशेष दर्जा नहीं दे सकते।

दोनों लीडर्स ने की जंग खत्म करवाने की चर्चा

दोनों लीडर्स ने इजराइल पर हुए हमास के हमले की निंदा करते हुए जंग खत्म करवाने पर चर्चा की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया की हमास फिलिस्तीन के लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करता। रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री सुनक का कहना है कि गाजा में लोगों की जान बचाना प्रथमिकता है। वहां मदद पहुंचती रहे इसका ध्यान भी हमारी जिम्मेदारी है। पिछले साल ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने के बाद दोनों देशों ने फ्री ट्रेड एग्रीमेंट पर सहमति जताई थी। हालांकि, भारत और ब्रिटेन के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट की नींव पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी भारत यात्रा के दौरान रखी थी। उनके बाद लिज ट्रस ने भी इस प्रस्तावित ट्रेड डील का समर्थन करते हुए इसे आगे बढ़ाने पर जोर दिया था।