चौथे टेस्ट में सूर्या और शमी आ सकते हैं नजर, ये है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

चौथे टेस्ट में सूर्या और शमी आ सकते हैं नजर, ये है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के चौथे और अंतिम टेस्ट में सूर्यकुमार यादव और मोहम्मद शमी नजर आएंगे। फिलहाल भारत 2-1 से आगे चल रहा है। अगर भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेलना है, तो हर हाल में चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को हराना होगा। तीसरे टेस्ट में जिस तरह कंगारू स्पिनर्स के सामने भारतीय पारी ढह गई, उसके बाद पिच और खिलाड़ियों को लेकर कई तरह के सवाल उठे। BCCI ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भी टर्निंग ट्रैक तैयार करने का आदेश दिया है। विकेट को देखते हुए रिवर्स स्विंग हासिल करने वाले मोहम्मद शमी और स्पिनर्स के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने में सक्षम सूर्यकुमार यादव को टीम में शामिल किया है।

कहा जा रहा है कि अमदाबाद की विकेट कुछ इस प्रकार की होगी, जहां रिवर्स स्विंग कराने में सक्षम तेज गेंदबाजों को भी मदद मिलेगी। मोहम्मद सिराज को अंतिम टेस्ट से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 मार्च से शुरू होने वाले 3 मुकाबलों की वनडे सीरीज के लिए आराम दिया जाएगा। सिराज की जगह शमी और तीसरे टेस्ट की पहली पारी में सिर्फ 12 रन देकर 3 विकेट चटकाने वाले उमेश यादव भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण का जिम्मा संभालेंगे। सूर्यकुमार यादव को लगातार नेट्स सेशन में कोच राहुल द्रविड़ के द्वारा परखा जा रहा है। सूर्या श्रेयस अय्यर की जगह चौथे टेस्ट में दिखाई पड़ेंगे। सूर्या की बेहतरीन स्लिप फील्डिंग के लिए भी उन्हें टीम का हिस्सा बनाया जाएगा।

श्रेयस दिल्ली टेस्ट की पहली पारी के 26वें ओवर की दूसरी गेंद पर नाथन लियोन के खिलाफ फॉरवर्ड शॉर्ट लेग पर लपके गए थे। फर्स्ट इनिंग में उन्होंने 15 गेंदें खेलकर 4 रन बनाए। दूसरी पारी में 22वें ओवर की चौथी गेंद पर नाथन लियोन के खिलाफ बड़ा शॉट खेलते हुए वह डीप मिडविकेट में आसान सा कैच दे बैठे। दूसरी पारी में 10 गेंदें खेलकर श्रेयस के खाते में 12 रन आए थे। इसके बाद इंदौर टेस्ट की पहली पारी में श्रेयस अय्यर कुहनीमन के खिलाफ बगैर खाता खोले चलते बने। वह बैकफुट पर शॉट खेलते हुए बोल्ड हो गए। दूसरी पारी में अय्यर 26 रन बनाकर मिचेल स्टार्क के खिलाफ फ्लिक शॉट खेलते हुए कैच दे बैठे। सीरीज के दो टेस्ट की 3 पारियों में श्रेयस स्पिनर्स का शिकार बने। श्रेयस अय्यर को पिछले महीने श्रीलंका के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के दौरान पीठ के निचले हिस्से में चोट लगी थी। वह पिछले एक महीने से राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रिहैबिलिटेशन के दौर से गुजर रहे थे। इस चोट के कारण वह सीरीज के पहले टेस्ट की टीम में जगह नहीं बना सके थे।

सूर्यकुमार यादव ने लिस्ट ए करियर की 109 पारियों में भी 3287 रन बनाए हैं। घरेलू क्रिकेट में वर्षों तक धमाकेदार प्रदर्शन करने का ईनाम काफी वक्त बाद जाकर सूर्यकुमार यादव को मिला था, लेकिन उन्हें सिर्फ एक टेस्ट के बाद बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। सूरज को हथेली से कितने दिन तक छिपाओगे? एक न एक दिन उसकी गर्मी से तुम्हारे हाथों पर छाले पड़ जाएंगे और फिर सूरज बादलों को चीर कर निकल आएगा। सूर्यकुमार यादव के लिए यह बात बिल्कुल सही बैठती है। हालांकि अभी भी कुछ लोग सूरज की रोशनी को छिपाने की भरसक कोशिश कर रहे थे। पर वो शायद भूल गए कि इस गर्मी को बर्दाश्त कर पाना उनके बूते का नहीं थे। तीसरे टेस्ट में 9 विकेट से मिली शर्मनाक हार के बाद इंडियन टीम मैनेजमेंट को सूर्यकुमार यादव की कमी महसूस हो रही है।

टेस्ट डेब्यू के इतर गौर करने वाली बात यह है कि क्रिकेट के इतिहास में किसी फॉर्मेट में सूर्यकुमार यादव के अलावा किसी और बल्लेबाज ने सिर्फ 875 गेंदें खेलकर 1500 रन नहीं पूरे किए। भारत के लिए T-20 इंटरनेशनल में सूर्यकुमार यादव ने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। इस दिग्गज बल्लेबाज ने T-20 इंटरनेशनल करियर में अब तक 13 अर्धशतक और 3 शतक बनाए हैं। सूर्यकुमार यादव ने T-20 इंटरनेशनल का पहला शतक इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था। दूसरा शतक न्यूजीलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाया था और तीसरा शतक भारत में श्रीलंका के खिलाफ। तीनों ही टीमों का गेंदबाजी आक्रमण धारदार है। ऐसे में यह उन लोगों के मुंह पर करारा तमाचा है, जो सूर्या को छोटी टीमों के खिलाफ चलने वाला बड़ा खिलाड़ी बोलते थे।

गौर करने वाली बात ये भी है कि तीनों ही शतक 6 महीने के अंदर आए हैं। सोचकर देखिए कि जिस प्रतिभा को वर्षों दबाकर रखा गया, वह किस कदर निखर कर बाहर आ रही है। 31 साल की उम्र में डेब्यू और 32 साल की उम्र में दुनिया का नंबर वन T-20 बल्लेबाज। सूर्यकुमार यादव से पहले दुनिया का कोई खिलाड़ी इतनी जल्दी शीर्ष पर नहीं पहुंचा था। सूर्यकुमार यादव के 2022 के टी-20 इंटरनेशनल के प्रदर्शन को देखें, तो उन्होंने 30 मैचों में 1151 रन बनाए। 2 शतक और 9 अर्धशतक जड़ा। सबसे पहले 10 जुलाई, 2022 को सूर्या ने इंग्लैंड के खिलाफ शतक ठोका, जहां उन्होंने 55 गेंदों पर 117 रन बना दिए। फिर 20 नवंबर, 2022 को न्यूजीलैंड के खिलाफ 51 गेंदों पर 111* रन जड़ दिए। यानी सूर्या ने 2022 में 11 बार 50 से अधिक रनों की पारी खेली। स्ट्राइक रेट 188 का रहा। मौजूदा समय में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की बात की जाए, तो मोहम्मद शमी ने मोहम्मद सिराज से बेहतर बॉलिंग की है। शमी ने इस श्रृंखला में अब तक 2 मैच खेले हैं और 7 विकेट लेने में सफल रहे। इस दौरान एक पारी में 60 रन देकर 4 विकेट आउट करना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा।

मोहम्मद सिराज ने मौजूदा सीरीज में 3 टेस्ट खेले हैं और वह सिर्फ 1 विकेट ले पाए। ऐसे में सिराज को वनडे सीरीज की तैयारी के लिए आराम देना सही फैसला नजर आता है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले चौथे टेस्ट में भारत के लिए जीत जरूरी है। भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश करना है तो उसे अंतिम मुकाबला जीतना ही होगा। अगर टीम इंडिया यह मैच हार जाती है तो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचनी राह कठिन हो जाएगी। फिर भारत को न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के रिजल्ट पर निर्भर करना होगा। अगर उस सीरीज में श्रीलंका की टीम एक टेस्ट जीतती है और एक ड्रॉ कराती है तो ही भारत वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचेगा। ऐसे में बेहतर यही होगा कि भारत चौथा टेस्ट जीतकर सीधे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाए। किसी दूसरे की हार और जीत के भरोसे बैठा ना रह जाए।