Today Horoscope : दैनिक राशिफल 20 जुलाई (Wednesday)

Today Horoscope : दैनिक राशिफल 20 जुलाई (Wednesday)
दैनिक राशिफल

दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल पर आधारित फलादेश है, जिसमें सभी राशियों (मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन) का दैनिक भविष्यफल विस्तार से बताया जाता है। इस राशिफल को निकालते समय ग्रह-नक्षत्र के साथ साथ पंचांग की गणना का विश्लेषण किया जाता है।

आइए जानते हैं अब प्रत्येक राशियों का विस्तृत राशिफल-

  1. मेष : आशा-निराशा के भाव मन में हो सकते हैं। परिवार की समस्याएं परेशान कर सकती हैं। रहन-सहन कष्टमय हो सकता है। खर्चों की अधिकता रहेगी। पिता का साथ मिलेगा। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मनःस्थिति रहेगी। आलस्य की अधिकता रहेगी। रोजमर्रा के कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं। माता का सहयोग मिलेगा। धन की स्थिति में सुधार होगा।
  2. वृषभ: पठन-पाठन में रुचि बढ़ेगी। लेखनादि-बौद्धिक कार्यों से मान-सम्मान की प्राप्ति हो सकती है। कारोबार के विस्तार में भाई-बहनों का सहयोग मिल सकता है। मन में शान्ति एवं प्रसन्नता के भाव रहेंगे। बातचीत में संयत रहें। पारिवारिक जीवन में कठिनाइयां आ सकती हैं। धैर्यशीलता में कमी रहेगी। प्रतियोगी परीक्षा एवं साक्षात्कारादि कार्यों में सफलता मिलेगी।
  3. मिथुन: आत्मसंयत रहें। बातचीत में सन्तुलित बनाकर रखें। कला या संगीत में रुचि बढ़ सकती है। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। आय में वृद्धि होगी। सेहत का ध्यान रखें। आत्मसंयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। खर्चों में अधिकता से मन चिंतित हो सकता है। पिता को स्वास्थ्‍य विकार हो सकते हैं। परिवार में सुख-शान्ति रहेगी। कारोबार में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।
  4. कर्क: आज का दिन आपके लिए उत्तम संपत्ति के संकेत लेकर आ रहा है। आपके मान व प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। संतान के दायित्व की पूर्ति होने से आपका मन प्रसन्न होगा,लेकिन विदेशों से आयात निर्यात का व्यवसाय कर रहे लोगों को कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है। आपका कोई प्रियजन आपसे किसी बात पर बहसबाजी में पड़ सकता है। सायंकाल से लेकर रात्रि तक आपको प्रिय व्यक्तियों के दर्शन और कोई समाचार सुनने को मिलेगा।
  5. सिंह: आज का दिन आपके लिए आमदनी के नए नए स्त्रोत लेकर आएगा और सामाजिक क्षेत्र में कार्यरत लोगों को वाणी की सौम्यता मान सम्मान दिलवाएगी। विद्यार्थियों को शिक्षा व प्रतियोगिता में विशेष सफलता मिलेगी। यदि आप किसी नए व्यवसाय को करना चाहते हैं,तो उसे छोटे व बड़े की भावना को मन में रखकर ना करें।
  6. कन्या: आज का दिन आपके लिए कुछ खर्चा भरा रहेगा,लेकिन कुछ खर्चों से आपके यश व कीर्ति में वृद्धि होगी। रोजगार की तलाश कर रहे लोगों को कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है। संतान पक्ष की ओर से आपको कोई संतोषजनक बात पता चलेगी। आपको जीवनसाथी से बातचीत करते समय उनकी बातों को समझना होगा, तभी आप ऐसी लड़ाई झगड़े को होने से बचा पाएंगे।
  7. तुला: आज आपको जीवनसाथी या सहकर्मियों का आधा मन से सहयोग मिलेगा. इस वजह से आप किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाएंगे। यह स्थिति आपको मानसिक भ्रम और तनाव में डाल देगी। ऐसे समय में बेहतर होगा कि आप अपनी कमजोरियां किसी को न बताएं, चाहे वह कितना भी करीब क्यों न हो। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आप मजबूर हैं या परेशान हैं, इसकी जानकारी किसी को न दें।
  8. वृश्चिक: आज आपके अधूरे काम पूरे हो सकते हैं। आपको कुछ नए अवसर मिल सकते हैं। किसी के साथ मिलकर किए गए कार्यों से आपको काफी हद तक सफलता मिलने की संभावना है। प्रेम प्रसंग में आपको सफलता मिल सकती है। आपका मन प्रसन्न रहेगा। आप कुछ नया सीख सकते हैं। आज आप कहीं लंबी यात्रा पर जा सकते हैं।
  9. धनु: अगर आप किसी को अपने मन की बात बताना चाहते हैं तो कह दें. आज आप हर चीज पर पूरा ध्यान देते हैं। अपने मन की आवाज सुनने की कोशिश करें। आज आप कोई राज खोलने की कोशिश करेंगे। आपकी जिम्मेदारी भी बढ़ सकती है। व्यापार के लिए नए लोगों से संपर्क करना पड़ सकता है। दांपत्य जीवन में खुशियां आने के योग हैं। जीवनसाथी से मान-सम्मान मिलेगा।
  10. मकर: 12:50 pm के बाद चन्द्रमा चतुर्थ छात्रों के लिए अनकूल रहेंगे। राजनीति में प्रोग्रेस है। शिक्षा में सफलता मिलेगी। जाँब सम्बन्धी किसी निर्णय को लेकर असमंजस में रहेंगे। नीला व सफेद रंग शुभ है।
  11. कुंभ: वाणी में मधुरता रहेगी। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं, परन्तु परिवार से दूर किसी दूसरे स्थान पर जा सकते हैं। यात्रा खर्च बढ़ेंगे। धैर्यशीलता में कमी रहेगी। वाणी में कठोरता का प्रभाव रहेगा। बातचीत में संयत रहें।
  12. मीन: मन प्रसन्न रहेगा। आत्मविश्वास रहेगा। किसी पैतृक सम्पत्ति से धन प्राप्त हो सकता है। मित्र का सहयोग मिल सकता है। आत्मसंयत रहें। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं। आत्मसंयत रहें। क्रोध की अधिकता रहेगी।

(Input from Amar Ujala, Live Hindustan, Zee News, India TV)