आज का हेल्थ टिप्स: डायबिटीज रोगी भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

आज का हेल्थ टिप्स: डायबिटीज रोगी भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल
डायबिटीज रोगी

आजकल डायबिटीज होना बहुत आम बात हो गई है जिसकी मुख्य वजह खराब लाइफस्‍टाइल और गलत खानपान है। इसमें पीड़ित मरीजों के खून में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है। यदि शुगर पेशेंट का लंबे समय तक ब्लड शुगर लेवल हाई रहता है तो यह आपके शरीर के कई हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकता है, जैसे की किडनी-आंखों से संबंधित दिक्कत, दिल की बीमारी आदि। यहां तक की यह आपके रक्त वाहिकाओं को भी डैमेज कर सकता है।

इसलिए आपको अपने खानपान के साथ ये भी जानना बेहद जरूरी है कि मधुमेह के मरीजों को किन चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए ताकि आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहे। तो ऐसे में आइए जानते की हैं शुगर मरीजों को कौन से फूड्स के सेवन से बचना चाहिए।

शकरकंद

शरकंद में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जिसके चलते इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है जो ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए डायबिटीज के मरीज इसका सेवन न करें।

हरी मटर

अगर शुगर पेशेंट अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो हरी मटर से दूर रहें, क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में होती है जो शुगर लेवल को बढ़ा सकती है।

मक्का

वैसे तो मक्का खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है लेकिन डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट अधिक और फाइबर कम होता है। ऐसे में कम फाइबर और ज्यादा कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है।

फास्ट फूड

मधुमेह के रोगियों को फास्ट फूड का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए, जैसे बर्गर, पिज्जा, फ्राइड चीजें आदि। इन सभी चीजों में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो शुगर लेवल को प्रभावित कर सकती हैं।