मोहम्मद शमी ने दिल्ली के खिलाफ 3 बड़े विकेट चटका कर गुजरात को IPL में दूसरी जीत दिला दी

मोहम्मद शमी ने दिल्ली के खिलाफ 3 बड़े विकेट चटका कर गुजरात को IPL में दूसरी जीत दिला दी
बैक टू बैक दो मुकाबलों में मैच विनिंग प्रदर्शन। CSK के खिलाफ 2 विकेट हासिल करने वाले मोहम्मद शमी ने दिल्ली के खिलाफ 3 बड़े विकेट चटका कर गुजरात को IPL में दूसरी जीत दिला दी। मोहम्मद शमी ने 95 आईपीएल मैचों में 104 विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान उनका सबसे बेहतरीन प्रदर्शन 15 रन देकर 3 विकेट चटकाना रहा है। शमी ने अपने प्रदर्शन से उन आलोचकों को करारा जवाब दिया, जो उन्हें वन मैच वंडर करार दे रहे थे। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में विकेट पर हरी घास थी और कप्तान हार्दिक पंड्या ने लगातार दूसरे मुकाबले में पहला ओवर डालने के लिए मोहम्मद शमी के हाथ में गेंद थमा दी।
पहली गेंद गुड लेंथ डिलीवरी थी लेकिन ऑफ स्टंप के बाहर… जो वाइड करार दी गई। अगली गेंद मिडिल स्टंप पर फुल लेंथ की…! वॉर्नर ने खेलने का प्रयास किया लेकिन गेंद टप्पा खाने के बाद थोड़ी बाहर निकली और ऑफ स्टंप से टकराकर विकेटकीपर के दस्तानों में चली गई। दुर्भाग्य से बेल्स नहीं गिरे। दूसरी गेंद बैक ऑफ लेंथ अराउंड ऑफ। टप्पा खाने के बाद अंदर की तरफ आई और एज के लिए जोरदार अपील। हालांकि बल्ले और गेंद का संपर्क नहीं हुआ था। इस ओवर में पांचवीं गेंद वॉर्नर के थाई पैड से लगकर बाउंड्री के लिए गई क्योंकि विकेट से काफी मूवमेंट मिल रहा था। हालांकि अंपायर ने इसे चौका करार दिया। अंतिम गेंद लेग स्टंप के बाहर वाइड। बॉल विकेटकीपर से मिस हो गई। नतीजा बाय के तौर पर 4 रन और मिल गए। ओवर की अंतिम गेंद को वॉर्नर ने मिडविकेट की दिशा में डिफेंड किया। इस पर कोई रन नहीं आया।
पहले ओवर से कुल मिलाकर 11 रन बने। इस दौरान बल्लेबाज स्ट्राइक रोटेट नहीं कर सका। 3 रन वाइड के तौर पर आए, 4 रन बाय के तौर पर और एक विवादित बाउंड्री, जहां केंद्र थाई पैड से लगी थी लेकिन अंपायर से उसे बल्ले से लगा शॉट माना। तीसरे ओवर में शमी फिर से एक दफा आए और पहली ही गेंद बैक ऑफ लेंथ डाउन लेग। वाइड से शुरुआत और अगली गेंद पर विड्थ मिलते ही पृथ्वी शॉ ने हाथ खोला। गेंद स्लिप के ऊपर से चौके के लिए चली गई। ओवर की चौथी गेंद शॉर्ट ऑफ लेंथ आउटसाइड ऑफ। पृथ्वी ने पुल शॉट खेलने का प्रयास किया लेकिन गति से मात खा गए। मिड ऑन पर अल्जारी जोसेफ को आसान सा कैच। दिल्ली को 29 पर पहला झटका लग चुका था। अब मोहम्मद शमी लय में नजर आ रहे थे। पांचवें ओवर में उनके सामने खड़े थे कंगारू बल्लेबाज मिचेल मार्श, जिन्होंने हाल ही में टीम इंडिया के खिलाफ कई शानदार पारियां खेली थीं।
पांचवें ओवर की पहली गेंद शमी ने बैंक ऑफ लेंथ आउटसाइड ऑफ डाली। मिचेल मार्श ने पॉइंट की दिशा में खूबसूरत पंच करते हुए चौका अपने नाम कर लिया। शमी ने अगली गेंद भी उसी जगह पर बैक ऑफ लेंथ थाली और अबकी बार पंच करने के प्रयास में मार्श बोल्ड हो गए। मार्श 4 गेंद पर 4 रन बनाकर वापस लौट गए। इस बीच मोहम्मद शमी ने हमें सिखाया कि अगर आप तो खुद पर भरोसा करेंगे, तो सफलता झक मारकर कदम चूमेगी। अक्षर पटेल अंतिम ओवरों में लगातार आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे थे और पहली दफा मोहम्मद शमी उनके सामने थे। चौथी गेंद 142 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आउटसाइड ऑफ। फुल लेंथ की इस गेंद को अक्षर ने पूरी ताकत के साथ स्लाइस करने का प्रयास किया लेकिन स्वीपर कवर पर तैनात डेविड मिलर को आसान कैच दे बैठे। उनके आउट होने के साथ ही दिल्ली के 170 पार करने की उम्मीदें खत्म हो गईं।
मोहम्मद शमी ने 4 ओवर में 41 रन देकर 3 सफलता हासिल की। उन्होंने पृथ्वी शॉ, मिचेल मार्श और अक्षर पटेल जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। मोहम्मद शमी ने अपने प्रदर्शन से साबित कर दिया कि वह सिर्फ टेस्ट क्रिकेट और वनडे फॉर्मेट में बेहतर करने वाले गेंदबाज नहीं हैं। क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में भी मोहम्मद शमी गेंदबाजी में सरताज है। उनकी स्विंग और पेस का दुनिया के किसी भी विकेट पर राज है। मोहम्मद शमी ने अपनी गेंदबाजी से साबित कर दिया कि वह बल्लेबाज के दबाव में पीछे हटने वालों में से नहीं हैं, बल्कि आंखों में आंखें डाल कर बल्लेबाज को पवेलियन का रास्ता दिखाने में यकीन रखते हैं।