एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, कोहली-राहुल की वापसी, बुमराह बाहर

एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, कोहली-राहुल की वापसी, बुमराह बाहर
टीम इंडिया

एशिया कप 2022 के लिए भारतीय टीम का एलान हो गया है जिसमें विराट कोहली को जगह दी गई है। जून में ग्रोइन की सर्जरी कराने वाले और हाल ही में कोविड-19 संक्रमण से ठीक हुए के.एल. राहुल भी टीम में शामिल हुए हैं।

बकौल बीसीसीआई, जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल चोट के कारण चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे।

27 अगस्त से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट में भारत सहित 6 टीमें हिस्सा लेंगी। भारत, पाकिस्तान और क्वालीफाईंग टूर्नामेंट जीतने वाली टीम ग्रुप ए में शामिल है, जबकि श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश ग्रुप बी में है।

सभी मैच स्थानीय समयानुसार शाम 6 बजे (भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे) शुरू होंगे। दुबई में दस मैच और शारजाह में तीन मैच होंगे।

प्रतियोगिता में छठी टीम निर्धारित करने के लिए क्वालीफाइंग दौर 20 अगस्त से ओमान में शुरू होगा। भारत और पाकिस्तान के साथ ग्रुप ए में जगह बनाने के लिए प्रतस्पिर्धा करने वाली टीमें यूएई, कुवैत, सिंगापुर और हॉन्ग कॉन्ग हैं।

मुख्य प्रतियोगिता में प्रत्येक टीम अपने ग्रुप में अन्य दो टीमों से एक-एक बार खेलेगी, और प्रत्येक ग्रुप की शीर्ष दो टीमें 3 सितंबर से शुरू होने वाली सुपर 4 राउंड में प्रवेश करेंगी। सुपर 4 राउंड की टीमें एक-दूसरे से एक-एक बार खेलेंगी, शीर्ष दो टीमें 11 सितंबर को होने वाले फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

एशिया कप का यह संस्करण श्रीलंका में आयोजित होने वाला था, लेकिन आर्थिक संकट के चलते इसे पिछले महीने यूएई में स्थानांतरित कर दिया गया था। श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) टूर्नामेंट का आधिकारिक मेजबान बना रहेगा।

वैसे भी पिछला एशिया कप 2018 में रोहित शर्मा की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने जीता था। इस बार भी टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के ही हाथों में होगी।

एशिया कप 2022 के लिए भारत का स्क्वाड: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार अर्शदीप सिंह और अवेश खान।

स्टैंडबाय प्लेयर्स: श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर।