लगातार खड़ी करता रहेगा विरोधी गेंदबाजों की खाट,जल्द टेस्ट क्रिकेट का नंबर 1 बल्लेबाज बनेगा विराट

लगातार खड़ी करता रहेगा विरोधी गेंदबाजों की खाट,जल्द टेस्ट क्रिकेट का नंबर 1 बल्लेबाज बनेगा विराट

यह तस्वीर अपने आप में बेहद खास है। 40 महीनों बाद जब विराट टेस्ट शतक लगाकर वापस लौट रहे थे, तब स्टीव स्मिथ उन्हें बधाई दे रहे थे। कहने को तो आलोचकों की नजर में विराट और स्टीव स्मिथ के बीच नंबर वन होने को लेकर कंपिटीशन चलता है, लेकिन उनका आपसी रिश्ता किसी प्रतिस्पर्धा से परे है। पिछले 10 सालों से दोनों खिलाड़ियों के बीच सर्वश्रेष्ट बनने की होड़ बढ़ी है। हाल-फिलहाल टेस्ट क्रिकेट में लगातार शतक जड़कर स्मिथ विराट से आगे भी निकल रहे हैं, लेकिन जब बात तीनों फॉर्मेट मिलाकर सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुनने की आती है तो विराट स्टीव स्मिथ पर बहुत भारी पड़ते हैं। विराट कोहली ने क्रिकेट इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा 75 इंटरनेशनल शतक लगाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से T-20 इंटरनेशनल में 1, टेस्ट क्रिकेट में 28 और वनडे में 46 शतक आए हैं। वहीं स्टीव स्मिथ के बल्ले से टेस्ट क्रिकेट में 30 और वनडे इंटरनेशनल में 12 शतक आए हैं। आंकड़ा कुल मिलाकर 42 पहुंचता है।

इसमें कोई संदेह नहीं कि स्मिथ बेहद शानदार बल्लेबाज हैं, लेकिन कहीं ना कहीं उन्हें भी पता है कि विराट उनसे कहीं बेहतर हैं। सिर्फ स्मिथ से ही नहीं, बल्कि मौजूदा दौर के तमाम बल्लेबाजों से कोहली कोसों आगे हैं। पर विराट में इसका रत्ती भर घमंड दिखाई नहीं पड़ता। वह तमाम दूसरे खिलाड़ियों के साथ बहुत सलीके से पेश आते हैं। विराट कोहली ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में जबरदस्त उछाल हासिल की है। विराट ने अहमदाबाद टेस्ट में 186 रनों की पारी खेली थी। इस पारी की बदौलत आईसीसी रैंकिंग में विराट कोहली को 54 रेटिंग पॉइंट्स का फायदा हुआ है। अब वे अपनी पुरानी पोजीशन से 8 स्थान की छलांग लगा चुके हैं। विराट कोहली की रेटिंग 705 हो गई है और वे अब 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं। हालांकि वे टॉप 10 में अभी भी जगह बनाने में कायमाब नहीं हुए हैं।

पर उम्मीद है कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में शतक लगाकर विराट टेस्ट के टॉप 10 बल्लेबाजों की सूची में शान से एंट्री करेंगे। रेड बॉल क्रिकेट में भी उन्होंने वाइट बॉल क्रिकेट वाली फॉर्म हासिल कर ली है। विराट और स्मिथ की दोस्ती के पीछे एक पुराना किस्सा है। बात 2018 की है। ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीसरे टेस्ट के दौरान बॉल टेम्परिंग की। सलामी बल्लेबाज कैमरून बेनक्रॉफ्ट ने गेंद को सैंडपेपर से रगड़ा। गेंद रिवर्स स्विंग हो, इसलिए बेनक्रॉफ्ट ने ऐसा किया। इसका वीडियो लाइव मैच में चल गया। स्टेडियम पर लगी स्क्रीन पर भी दिखा कि बेनक्रॉफ्ट गेंद को किसी पीली चीज से रगड़ रहे हैं। बॉल टेंपरिंग के आरोप में कप्तान स्टीव स्मिथ और उपकप्तान डेविड वॉर्नर को 12-12 महीने के लिए बैन कर दिया गया। बेनक्रॉफ्ट पर 9 माह का प्रतिबंध लगा।

इन खिलाड़ियों के लिए तब हालात बेहद मुश्किल थे। दौरे के बीच में ही ऑस्ट्रेलिया वापस लौटकर स्टीव स्मिथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में फूट-फूटकर रोए थे।बैन के बाद 2019 में स्टीव स्मिथ ने इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की। लेकिन मैच के दौरान फैंस स्मिथ के साथ ही वॉर्नर को खूब परेशान कर रहे थे। फील्डिंग करने के दौरान उन्हें बार-बार बॉल टेंपरिंग की बात याद दिलाई जाती थी। 2019 वर्ल्ड कप इंग्लैंड में खेला गया था। इसमें भारत और ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला हो रहा था और ग्राउंड पर स्टीव स्मिथ थे। फील्डिंग करने के दौरान स्टेडियम में मौजूद दर्शक स्मिथ को चिढ़ा रहे थे। वह बार-बार उन्हें बॉल टेंपरिंग की बात याद दिला रहे थे।

इस समय क्रीज पर थे उस समय के भारतीय कप्तान विराट कोहली। विराट ने इशारों में दर्शकों से पूछा कि क्या कर रहे हो। इसके साथ ही लोगों से स्मिथ का तालियों के साथ हौसला बढ़ाने के लिए भी बोला। इसके लिए आईसीसी ने विराट कोहली को सम्मानित भी किया था। उन्हें उस साल का आईसीसी स्पिरिट ऑफ क्रिकेट का अवॉर्ड दिया गया था। मुश्किल हालात में विपक्षी खिलाड़ियों की मदद के लिए आगे आता है। तभी तो विराट किंग कोहली कहलाता है।