नीतीश सरकार में दागी मंत्री, RJD के दबंग सुरेंद्र यादव, JDU के बाहुबली ज़मा खान भी मिनिस्टर

नीतीश सरकार में दागी मंत्री, RJD के दबंग सुरेंद्र यादव, JDU के बाहुबली ज़मा खान भी मिनिस्टर
नीतीश सरकार

नीतीश कैबिनेट का विस्तार मंगलवार को हो गया है। राजभवन में कुल 31 मंत्रियों ने शपथ दिलाई गई। राज्यपाल फागु चौहान ने 5-5 के बैच में मंत्रियों को शपथ दिलाई। शपथ लेने वालों में 31 विधायकों में आरजेडी कोटे से 16, जेडीयू से 11, कांग्रेस से 2,  हम से एक और निर्दलीय से एक शामिल हैं। राजद सुप्रीमो लालू यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। नीतीश कैबिनेट में आरजेडी के दबंग सुरेंद्र  यादव और जेडीयू के बाहुबली जमा खान ने भी मंत्री पद की शपथ ली है।

सुरेंद्र यादव बेलागंज से विधायक हैं। पिछले 30 साल से बेलागंज के विधायक सुरेंद्र यादव की पहचान एक दबंग विधायक और बिहार राजनीति के ताकतवर चेहरे के रूप में की जाती है। अब तक सुरेंद्र यादव 2 बार जनता दल और 5 बार आरजेडी से विधायक रहे हैं। इलाके में हर तरीके से अपनी राजनैतिक छवि मजबूत रखने वाले सुरेंद्र यादव को हर बार जीत ही मिली है, भले ही किसी भी पार्टी का कोई भी प्रत्याशी उनके सामने रहा हो। सुरेंद्र प्रसाद यादव राजद  प्रमुख लालू यादव और उनके बेटे तेजस्वी के करीबी माने जाते हैं। 

वहीं जेडीयू कोटे से मंत्री बने जमा खान की छवि भी दबंग नेता के रूप में हैं।  जमा खान पर 24 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं। 2020 में जमा खान ने बीएसपी से चुनाव लड़ा और जीतने के बाद विधायक बने। बाद में बीएसपी को छोड़कर जेडीयू में शामिल हो गए।