“मैं प्रधानमंत्री का दावेदार नहीं”, दिल्ली दौरे पर पहुँचते ही नीतीश कुमार ने दिया बड़ा बयान

“मैं प्रधानमंत्री का दावेदार नहीं”, दिल्ली दौरे पर पहुँचते ही नीतीश कुमार ने दिया बड़ा बयान
नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली दौरे पर हैं। इस यात्रा के दौरान नीतीश कुमार सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत अलग-अलग राजनीतिक दलों के नेताओं से मुलाकात करेंगे। दिल्ली पहुँचते ही नीतीश कुमार ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने प्रधानमंत्री पद के दावेदार होने के सभी कयासों को नकार दिया है। हालांकि नीतीश कुमार ने पहले से यह बात बोलते नज़र आ रहे हैं, लेकिन दूसरी तरफ उनकी पार्टी जदयू उन्हें 2024 में प्रधानमंत्री पद का दावेदार बताती आ रही है।

दिल्ली पहुँच कर मीडिया से बात करते हुए नीतीश कुमार ने कहा, “मेरी कोई इच्छा प्रधानमंत्री बनने की नहीं है। मैं यही चाहता हूं कि विपक्ष एक साथ आए और भाजपा के खिलाफ लड़े। विपक्ष एक साथ आएगी तो अच्छा होगा।” मुख्यमंत्री ने कहा मैं उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति से भी मुलाकात करूँगा। मीडिया के सवाल का जवाब देते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि राहुल गांधी से भी मुलाकात करूंगा। साथ ही विपक्ष के नेताओं से भी मुलाकात करूँगा।

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी नीतीश कुमार के यात्रा को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा, “आज मुख्यमंत्री का दिल्ली दौरा है, वे कई नेताओं से मुलाकात करेंगे। जो हमारे महा गठबंधन के साथी हैं उनसे भी मुलाकात करेंगे। नीतीश कुमार ने साफ तौर पर कहा है कि देश के विपक्ष को एकजुट करना है।” बता दे, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली जाने से पहले लालू यादव और राबड़ी देवी ने मिलने उनके आवास पर पहुँचे थे। इस दौरान दिल्ली यात्रा को लेकर भी बात हुई।

बता दें, नीतीश कुमार की यह दिल्ली यात्रा बहुत अहम माना जा रहा है। 2024 लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने के लिए नीतीश कुमार तमाम विपक्षि दलों के नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे। सोनिया गांधी, राहुल गांधी, वामपंथी पार्टी के नेताओं समेत अन्य दलों के साथ नीतीश कुमार मुलाकात करके एकजुट होने का प्रस्ताव रखेंगे। वहीं नीतीश कुमार के इस दौरे पर राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने भी कटाक्ष किया है। उन्होंने कहा है कि “मिट्टी में मिल जाऊँगा किंतु भाजपा से हाथ नहीं मिलाऊँगा। गिरगिट को भी नीतीश जी ने मात दे दिया है।”