दिल्ली में सीएम शिवराज और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात, इन अहम मुद्दों को लेकर हुई चर्चा

दिल्ली में सीएम शिवराज और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात, इन अहम मुद्दों को लेकर हुई चर्चा
शिवराज सिंह & नरेंद्र मोदी

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करीब 45 मिनट तक मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान कई मुद्दों पर चर्चा की गई। मुख्यमंत्री ने मोदी से आग्रह किया कि मध्य प्रदेश में प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन किया जाए और इसे स्वीकार कर भी लिया गया है।

इस दौरान आयुष्मान भारत योजना, पीएम स्वनिधि योजना, गोबरधन प्लांट की स्थापना, एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड, जल जीवन मिशन और प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना जैसे मुद्दों पर चर्चा की गई।

शिवराज सिंह ने बताया अब तक प्रधानमंत्री के कर कमलों से इन्दौर में एशिया के सबसे बड़े 550 मीट्रिक टन क्षमता वाले गोबर-धन प्लांट का शुभारंभ हुआ है। अब तक ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 30 हजार 600 करोड़ रुपये से अधिक की नल जल योजनाएं स्वीकृत की जा चुकी हैं।

इसके साथ ही अब तक कुल 2 करोड़ 70 लाख कार्ड बनाए हैं। प्रदेश के 96 प्रतिशत पात्र परिवारों के पास कम-से-कम एक कार्ड उपलब्ध है। अब तक प्रथम चरण में 5 लाख 11 हजार पथ विक्रेताओं को 511 करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया जा चुका है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि आगामी 9 जनवरी को इंदौर में प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का आयोजन होगा। इससे पहले 7 और 8 जनवरी को ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आयोजन होगा। प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद चौहान ने मीडिया से बातचीत के दौरान रहा कि उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश में चल रहे विकास के कामों और जनकल्याणकारी कामों की जानकारी प्रधानमंत्री को दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में स्टार्टअप बड़ी तेजी से उभर रहे हैं। हमने अपनी स्टार्टअप की पॉलिसी बनाई है। स्टार्टअप की हमारी पॉलिसी बनी हुई है। उसको हम लॉन्च करना चाहते हैं। उसके लिए भी मैंने समय मांगा। मई मे वह समय भी हमको वर्चुअली जुड़ने का प्रधानमंत्री जी से मिलेगा।