महंगे आटे से मिला छुटकारा, सरकार ने लॉन्च किया ‘भारत आटा; 27.50 रुपये किलो में मिलेगा

महंगे आटे से मिला छुटकारा, सरकार ने लॉन्च किया ‘भारत आटा; 27.50 रुपये किलो में मिलेगा

उमाकांत त्रिपाठी। महंगे आटे की कीमतों से हर मिडिल क्लास को जूझना पड़ता है। बाजार की कीमतों की बात करें तो ये आटा 40 से 50 रुपए किलो बेचा जा रहा है। केंद्र सरकार ने देशभर में सस्ते रेट पर आटा उपलब्ध कराने के लिए ‘भारत आटा’ लॉन्च किया है। इसकी कीमत 27.50 रुपए प्रति किलो रखी गई है। लोगों को महंगाई से राहत देने के लिए सरकार सस्ती दरों पर आटा बेच रही है। भारत आटा सहकारी समितियों NAFED, NCCF और केंद्रीय भंडार के माध्यम से देशभर में 800 मोबाइल वैन और 2,000 से ज्यादा दुकानों के माध्यम से बेचा जाएगा। मोदी सरकार में मंत्री पीयूष गोयल ने देश की राजधानी नई दिल्ली स्थित कर्तव्य पथ पर भारत आटा लॉन्च किया।

जब भी कोई समस्या होती है, पीएम मोदी हल निकालते हैं

भारत आटे की लॉन्चिंग के मौके पर पीयूष गोयल ने कहा कि- जब भी कोई समस्या होती है तो पीएम नरेंद्र मोदी उसके बारे में विचार करते हैं। उन्होंने बताया कि महंगाई से लोग प्रभावित न हों इसको ध्यान में रखते हुए ‘भारत आटा’ 27.5 रुपये किलो दिया जा रहा है। यह देशभर में विभिन्न आउटलेट्स और मोबाइल वैन के जरिए लोगों तक पहुंचाया जाएगा। आपको बता दें कि- मोदी सरकार द्वारा सस्ती दर पर आटा बिक्री ऐसे समय पर कर रही है जब गेंहू के आटे की कीमत में पिछले कुछ महीनों में तेजी देखी गई है। मंत्री पीयूष गोयल ने भारत आटा की बिक्री के लिए 100 मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाई

60 रुपए किलो में दाल बेचेगी सरकार

बाजार में नॉन-ब्रांडेड आटे की कीमत 30-40 रुपए किलो है, जबकि ब्रांडेड आटा 40-50 रुपए किलो में बिक रहा है। केंद्र सरकार की कुछ एजेंसियों को 21.5 रुपए प्रति किलो के हिसाब से 2.5 लाख मीट्रिक टन गेहूं दिया गया है। ये एजेंसियां इस गेहूं को आटे में बदलकर इसे 27.5 रुपए प्रति किलो पर बेचेंगी। सब्सिडी पर आटा ही नहीं सरकार दाल की भी बिक्री करेगी। पीयूष गोयल ने कहा कि- प्याज और टमाटर की कीमत को कम करने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। केंद्र सरकार 60 रुपये प्रति किलो की दर पर भारत दाल भी उपलब्ध कराएगी।