घरेलू एयरलाइनों में यात्रियों की संख्या में भारी इजाफा, 38 प्रतिशत की वार्षिक बढ़ोतरी दर्ज की गई

घरेलू एयरलाइनों में यात्रियों की संख्या में भारी इजाफा, 38 प्रतिशत की वार्षिक बढ़ोतरी दर्ज की गई

घरेलू विमानन उद्योग ने वर्ष 2023 के पहले आठ महीनों के दौरान यात्री यातायात में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की है। नवीनतम डेटा के विश्लेषण के अनुसार, जनवरी से अगस्त 2023 के दौरान घरेलू एयरलाइनों द्वारा ले जाए गए यात्रियों की संख्या बढ़कर 1190.62 लाख के स्तर पर पहुंच गई जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में एक प्रभावशाली वृद्धि को दर्शाती है। इस प्रकार यात्रियों की संख्या पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 38.27 प्रतिशत अधिक रही।

केवल अगस्त 2023 महीने में ही 23.13 प्रतिशत की महत्वपूर्ण मासिक वृद्धि दर देखी गई है,  जिसमें यात्रियों की संख्या बढकर 148.27 लाख तक पहुंच गई। यात्रियों की संख्या में वृद्धि होने का यह रुझान उद्योग के लचीलेपन और वैश्विक महामारी द्वारा पेश की गई चुनौतियों से उबरने को दर्शाता है।

यात्री यातायात में प्रभावशाली वृद्धि के बावजूद, यह ध्यान देने वाली बात है कि अगस्त 2023 में अनुसूचित घरेलू एयरलाइनों के लिए कुल कैन्सलैशन दर केवल 0.65 प्रतिशत रही। अगस्त 2023 के दौरान, अनुसूचित घरेलू एयरलाइनों को कुल 288 यात्रियों से संबंधित शिकायतें प्राप्त हुईं। इस प्रकार प्रति 10,000 यात्रियों पर शिकायत दर केवल 0.23  प्रतिशत ही रही। कम शिकायतों और कैन्सलैशन की कम दर का होना ग्राहकों की संतुष्टि को प्राथमिकता देने और उन्हें विश्वसनीय और कुशल सेवाएं प्रदान करने के बारे में उद्योग के प्रयासों का प्रमाण है।

इस क्षेत्र में विकास की सराहना करते हुए, केंद्रीय नागर विमानन और इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने कहा है कि यह लगातार वृद्धि एक सुरक्षित, कुशल ग्राहक-केंद्रित विमानन इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए एयरलाइंस, हवाई अड्डों और नागर विमानन मंत्रालय द्वारा किए गए सामूहिक प्रयासों का प्रमाण है। विमानन उद्योग उभरती यात्रा मांगों और नियमों को अपनाते हुए यात्री सुरक्षा और सुविधाएं सुनिश्चित कराने के लिए प्रतिबद्ध रहा है। जैसे-जैसे हवाई यात्रा में सुधार हो रहा है, घरेलू एयरलाइंस पूरे भारत में आर्थिक विकास और कनेक्टिविटी को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं।