श्रेयस अय्यर-इशान किशन को लगा बड़ा झटका, BCCI के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से हुए बाहर; रोहित, कोहली, जडेजा और बुमराह की जगह बरकरार?

श्रेयस अय्यर-इशान किशन को लगा बड़ा झटका, BCCI के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से हुए बाहर; रोहित, कोहली, जडेजा और बुमराह की जगह बरकरार?

खबर टीम इंडिया की।श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को BCCI के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया गया है, क्योंकि ये रणजी छोड़कर इंडियन प्रीमियर लीग-2024 की तैयारी कर रहे थे।
बोर्ड ने नया कॉन्ट्रैक्ट जारी किया। इसके अनुसार कप्तान रोहित शर्मा, अनुभवी बैटर विराट कोहली, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह को बोर्ड के A+ ग्रेड में बरकरार रखा गया है। इन सभी को 7-7 करोड़ रुपए मिलेंगे।
इनके अलावा मोहम्मद सिराज, केएल राहुल और शुभमन गिल को ग्रेड A में प्रमोट किया गया है। जबकि ऋषभ पंत और अक्षर पटेल को ग्रेड A से डिमोट कर ग्रेड B में डाल दिया गया है। इतना ही नहीं, यशस्वी जायसवाल को ग्रेड B में जगह दी गई है। यह कॉन्ट्रैक्ट 1 अक्टूबर 2023 से 30 सितंबर 2024 तक चलेगा।

सूची में शामिल 30 खिलाड़ी
बोर्ड के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट वाले खिलाड़ियों में 30 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। ग्रेड A+ में चार खिलाड़ी हैं। ग्रेड A में छह, B में पांच और C में 15 खिलाड़ी शामिल किए गए हैं। पिछले साल बोर्ड ने 26 खिलाड़ियों को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल किया था।

ग्रेड C में शामिल होंगे जुरेल-सरफराज
हाल में टेस्ट डेब्यू करने वाले ध्रुव जुरेल और सरफराज खान को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट मिल सकता है। BCCI ने कहा- ध्रुव जुरेल और सरफराज खान ने अब तक 2 टेस्ट मैच खेले हैं। अगर वे धर्मशाला टेस्ट मैच, यानी इंग्लैंड के खिलाफ चल रही सीरीज के 5वें टेस्ट में भाग लेते हैं तो उन्हें ग्रेड C में शामिल कर लिया जाएगा।
BCCI के नियम के अनुसार जो खिलाड़ी कम से कम 3 टेस्ट या 8 वनडे या 10 T-20I खेलते हैं, उन्हें कॉन्ट्रैक्ट में जगह दी जा सकती है।

पेसर्स को मिला फास्ट बॉलिंग कॉन्ट्रैक्ट
सिलेक्शन कमेटी ने आकाश दीप, विजय कुमार, उमरान मलिक, यश दयाल और विद्वत कावेरप्पा को फास्ट बॉलिंग कॉन्ट्रैक्ट दिया है। ये सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा नहीं है। यह एडिशनल कॉन्ट्रैक्ट है।
पूर्व दिग्गज क्रिकेटर रवि शास्त्री ने BCCI की इस पहल की तरीफ की है। शस्त्री ने लिखा- ‘तेज़ गेंदबाज़ी’ कॉन्ट्रैक्ट के गेम-चेंजिंग स्टेप के लिए खूब तालियां। घरेलू और टेस्ट क्रिकेट अहम है। इसका मजबूत संदेश देगा और भविष्य भी संवारेगा। शस्त्री ने श्रेयस अय्यर और इशान किशन को मजबूत वापसी की शुभकामनाएं भी दी।

अय्यर – किशन पर किया विचार
बोर्ड ने लिखा कि एनुअल कॉन्ट्रैक्ट की सिफारिशों के दौरान श्रेयस अय्यर और ईशान किशन के नाम पर भी विचार किया गया, लेकिन उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में जगह नहीं दी गई। बोर्ड ने कहा कि जब खिलाड़ी नेशनल टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हो, तो घरेलू क्रिकेट खेलने को प्राथमिकता दें।

इन खिलाड़ियों ने दिया बयान
शाह ने कहा था- रणजी नहीं खेलने वालों को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे हाल में BCCI सचिव जय शाह ने रणजी ट्रॉफी नहीं खेलने वाले खिलाड़ियों को चेतावनी देते हुए कहा था कि घरेलू क्रिकेट नहीं खेलने वाले प्लेयर्स को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। बताया जा रहा है कि इन दोनों खिलाड़ियों के रवैए से बोर्ड के अधिकारी नाराज थे। पूरी खबर रोहित की दो टूक- टेस्ट में मौका उन्हीं को, जो कामयाबी की भूख दिखाएंगे रांची टेस्ट के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी इशारों-इशारों में रणजी छोड़कर IPL की तैयारी कर रहे खिलाड़ियों को सख्त संदेश दिया था। रोहित ने बिना किसी का नाम लिए कहा- ‘मौका केवल उन्हीं को दिया जाएगा, जो टेस्ट क्रिकेट में सफलता की भूख दिखाएंगे। द्रविड़ ने कहा था- कुछ क्रिकेट खेलकर वापसी कर सकते हैं इशान किशन की वापसी पर पूर्व कोच राहुल द्रविड़ ने कहा था कि वे जब भी तैयार हो, तब कुछ क्रिकेट खेलकर वापस आ सकते हैं।