लोकसभा चुनाव की रणनीति में जुटी बीजेपी, दिल्ली में हुई कोर ग्रुप की मीटिंग:जल्द आ सकती है लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की लिस्ट

लोकसभा चुनाव की रणनीति में जुटी बीजेपी, दिल्ली में हुई कोर ग्रुप की मीटिंग:जल्द आ सकती है लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की लिस्ट

उमाकांत त्रिपाठी।दिल्ली में बीजेपी हेडक्वार्टर में पार्टी के कोर ग्रुप की मीटिंग हुई। पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए प्रत्याशियों की नाम पर चर्चा की गई। बैठक में गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल रहे।
दोनों नेताओं ने मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान और उत्तराखंड सहित कई राज्यों के पार्टी नेताओं के साथ अलग-अलग चर्चा की है। वहीं, यूपी, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के पार्टी नेताओं के साथ पहले ही मीटिंग हो चुकी है।

सूत्रों के मुताबिक
बीजेपी की पहली लिस्ट में पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह के नाम शामिल हो सकते हैं। साथ ही लिस्ट में उन नेताओं के नाम भी शामिल हो सकते हैं जो 2019 लोकसभा चुनाव में हार चुके हैं। सूत्रों बैठक में युवा प्रत्याशियों को ज्यादा से ज्यादा टिकट देने का विचार किया है।
साल 2019 लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट में भी पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का नाम शामिल था। उस दौरान अमित शाह पार्टी के नेशनल प्रेसिडेंट थे। उन्होंने गांधीनगर से चुनाव लड़ा था। पार्टी के लिए 370 सीटें और NDA लिए 400 से अधिक सीटें जीतने के लक्ष्य के साथ बीजेपी चुनाव की तैयारी कर रही है।

भाजपा ने सौंपी 25-30 प्रत्याशियों की लिस्ट
वहीं, दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों के लिए दिल्ली भाजपा ने 25-30 प्रत्याशियों की लिस्ट राष्ट्रीय नेतृत्व को सौंपी है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, इस लिस्ट में मौजूदा सांसद मीनाक्षी लेखी, विदेश मंत्री एस. जयशंकर, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और बांसुरी स्वराज के नाम शामिल हैं। पार्टी हेडक्वार्टर पर आज हुई मीटिंग में लिस्ट सौंपी गई है। कयास हैं कि दिल्ली के मौजूदा सांसदों में से तीन से चार सांसदों के टिकट काटे जा सकते हैं।

केंद्रीय चुनाव कमेटी की  होगी बैठक
वहीं, भाजपा केंद्रीय चुनाव कमेटी (CEC) की पहली बैठक दिल्ली में होगी। बैठक की अध्यक्षता पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्‌डा करेंगे। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत शीर्ष नेता शामिल होंगे।

सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में पार्टी की ओर से लोकसभा चुनाव के लिए 100 से 120 सीटों पर कैंडिडेट घोषित किए जा सकते हैं। बैठक के दौरान नेताओं द्वारा 2014 के लोकसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी की हारी हुई सीटों पर चर्चा होने की संभावना है।
इसके अलावा पार्टी अध्यक्ष नड्डा बुधवार (28 फरवरी) शाम को कोर ग्रुप कमेटी की बैठक करेंगे। इसमें अमित शाह, बीएल संतोष, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और पार्टी पदाधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

मोदी ने दिया GYAN का मंत्र
भाजपा ने इसी महीने दिल्ली में दो दिवसीय (17-18 फरवरी) राष्ट्रीय अधिवेशन किया था। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यकर्ताओं को GYAN- गरीब, युवा, अन्नदाता और नारी पर फोकस करने का मंत्र दिया था। लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा इन चार वर्गों तक पहुंचने के प्रयासों के तहत मैदान में उतरेंगे और बड़े पैमाने पर प्रचार करेंगे।