‘मन की बात’ में PM मोदी ने किया मध्यप्रदेश का जिक्र, राज्य की तारीफ कर बोले- पुणे के बाद भोपाल बनेगा दूसरा बड़ा हब

‘मन की बात’ में PM मोदी ने किया मध्यप्रदेश का जिक्र, राज्य की तारीफ कर बोले- पुणे के बाद भोपाल बनेगा दूसरा बड़ा हब

उमाकांत त्रिपाठी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने प्रसिद्ध कार्यक्रम मन की बात के 109वें एपिसोड में दीव में आयोजित हुए देश के पहले मल्टी स्पोर्ट बीच गेम्स में मध्य प्रदेश के उत्कृष्ट प्रदर्शन की सराहना की. पीएम ने इस बात पर खुशी जाहिर की कि भारत में लगातार ऐसे नए प्लेटफार्म तैयार हो रहे हैं, जिसमें खिलाड़ियों को अपना सामर्थ्य दिखाने का मौका मिल रहा है. ऐसा ही एक प्लेटफार्म बना है- ‘बीच गेम्स’ (Beach Games) PM ने कहा कि इस साल की शुरुआत में ही दीव में बीच गेम्स का आयोजन किया गया. यह भारत का पहला मल्टी स्पोर्ट बीच गेम्स था, इनमें टग ऑफ वॉर, सी स्विमिंग, पैनकेक सिल्ट, मलखम्ब, बीच वॉलीबॉल, बीच कबड्डी, बीच सॉकर और बीच बॉक्सिंग जैसे कंपटीशन हुए, इनमें हर प्रतियोगी को अपनी प्रतिभा दिखाने का भरपूर मौका मिला.

पीएम ने की एमपी की तारीफ
प्रधानमंत्री ने इस बात पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि कहा कि “इस टूर्नामेंट में ऐसे राज्यों से भी बहुत खिलाड़ी आए, जिनका दूर-दूर तक समुंदर से कोई नाता नहीं. इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा मैडल भी मध्य प्रदेश ने जीते, यहां कोई सी-बीचेस नही है. खेलों के प्रति यही टेम्परामेंट किसी भी देश को स्पोर्टस की दुनिया का सरताज बनाता है. उल्लेखनीय है कि कयाकिंग-केनोइंग और रोइंग में देश को कई बड़े खिलाड़ी दे चुके मप्र में वॉटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए बड़े तालाब में इंटरनेशनल हब बनाने के प्रयास चल रहे हैं. देश में पुणे के बाद भोपाल में दूसरा बड़ा हब होगा जहां इंटरनेशनल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी.

क्या बोले सीएम मोहन यादव
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम के 109वां एपिसोड सुना. सीएम ने कहा कि पीएम मोदी ने अपने “मन की बात” के माध्यम से देश को पुन: एक नई ऊर्जा प्रदान करने की नई दिशा दी है. CM यादव ने भोपाल और अन्य शहरों में वॉटर स्पोर्ट्स की अपार संभावनाओं को देखते हुए मध्य प्रदेश को वॉटर स्पोर्ट्स हब बनाने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. सीएम यादव ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र के निर्माण में रमे लोगों की प्रशंसा कर समस्त भारतवासियों को देश की प्रगति एवं उन्नति में योगदान देने के लिए प्रेरित किया. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि पीएम मोदी के कुशल नेतृत्व में भारत प्रत्येक क्षेत्र में तीव्रतम गति से आगे बढ़ रहा है. हम प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में देश को नव शिखर पर प्रतिष्ठित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.