रमेश पोखरियाल निशंक बन सकते हैं उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री

अपनी नेतृत्व क्षमता से अलग पहचान बनाने वाले उत्तराखंड ने पूर्व सीएम एवं केंद्रीय शिक्षा मंत्री रह चुके श्री रमेश पोखरियाल निशंक के उत्तराखंड के नए सीएम बनने के क़यास तेज़ हो गए है। श्री निशंक उत्तराखंड की ज़मीन से जुड़े होने और वहां के विकास कार्यों को नई दिशा देने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने शिक्षा मंत्री रहते हुए भी उत्तराखंड के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य किए हैं। 

उनकी उत्तराखंड के प्रति प्रतिबद्धता जग ज़ाहिर है। जब वे पहली बार सीएम बने थे तो पूरे राजनीतिक जगत में उनकी चर्चाएं होने लगी थी। आज एक बार फिर से बीजेपी की प्रचंड बहुमत से जीत मिलने के बाद उनके सीएम बनने की चर्चा है। वे जल्द ही बीजेपी हाई कमान से मिल सकते हैं। बीजेपी के विधायक दल की होने वाली बैठक में इस बात का खुलासा हो जाएगा कि आखिरकार बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व किस नेता के ऊपर मुहर लगाता है।

बीजेपी सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक

उत्तराखंड के नए सीएम पद के लिए दावेदारों में कई लोगों के नाम सामने आ रहे हैं। हालांकि इनमें से कौन मुख्यमंत्री बनेगा, इसका पता बहुत जल्द ही चलेगा। रमेश पोखरियाल निशंक वर्ष 1991 में पहली बार कर्णप्रयाग विधानसभा सीट से विधायक चुने गए थे। 1997 में उन्हें उत्तरांचल विकास मंत्री बनाया गया। 

वर्ष 2009 में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बने रमेश पोखरियाल निशंक साल 1991 से 2012 तक 5 बार विधायक रह चुके हैं। राम मंदिर आंदोलन में बढ़-चढ़कर शिरकत करने वाले निशंक का जन्म 15 अगस्त 1958 को गढ़वाल में हुआ था। वर्तमान में वे हरिद्वार संसदीय क्षेत्र से बीजेपी के सांसद हैं।