अब हिंदी में पढ़कर बनिए डॉक्टर, गृहमंत्री अमित शाह देश के इस राज्य को देंगे सौगात

अब हिंदी में पढ़कर बनिए डॉक्टर, गृहमंत्री अमित शाह देश के इस राज्य को देंगे सौगात

उमाकांत त्रिपाठी। डॉक्टर बनने की चाहत रखने वाले हिंदी मीडियम के स्टूडेंट्स के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी आई है। उत्तराखंड के मेडिकल के छात्रों को ये अनोखी सौगात खुद गृहमंत्री अमित शाह देने जा रहे हैं। मिलने जा रही है। राज्य में एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी पाठ्यक्रम के अनुसार शुरू होने जा रही है। 10 नवंबर को गृह मंत्री अमित शाह इसकी शुरूआत करेंगे।
इसकी शुरूआत देहरादून के दून मेडिकल कॉलेज से होगी। इस कॉलेज में अब से एमबीबीएस में पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

एमपी के बाद दूसरा राज्य बनेगा उत्तराखंड

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश के बाद एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी पाठ्यक्रम में कराने वाला उत्तराखंड दूसरा राज्य बनेगा। कल यानी गुरूवार को शाह दून मेडिकल कॉलेज में एक कार्यक्रम में इस पाठ्यक्रम की शुरुआत करेंगे। इस खास मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ उनकी कैबिनेट के कई मंत्री शामिल होंगे। इससे पहले उत्तराखंड की बीजेपी सरकार ने राज्य में एमबीबीएस में हिंदी की पढ़ाई शुरू करने से पहले कुछ डॉक्टर और शिक्षकों को मध्य प्रदेश भी भेजा था। इस एमपी दौरे का मकसद राज्य में चल रही एमबीबीएस की हिंदी में पढ़ाई का अध्ययन करना था। अब जल्दी ही उत्तराखंड में भी छात्र हिंदी पाठ्यक्रम के अनुसार एमबीबीएस की पढ़ाई कर सकेंगे।

कई सालों से उठ रही थी मांग

हिंदी में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू होने के बाद अगले 1 साल तक मध्य प्रदेश में पढ़ाई जाने वाली किताबों को उत्तराखंड के छात्र पढ़ेंगे। आपको बता दें कि उत्तराखंड में एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी पाठ्यक्रम के अनुसार करने की मांग पिछले कई सालों से चल रही थी। इसके लिए स्वास्थ मंत्री धन सिंह रावत ने प्रयास किए थे। इसके बाद धामी सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया। एमपी दौरे के दौरान डॉक्टर और शिक्षकों ने यहां लंबी रिचर्च भी की थी।