नीति आयोग की बड़ी बैठक आज, नीतीश कुमार नहीं होंगे शामिल

नीति आयोग की बड़ी बैठक आज, नीतीश कुमार नहीं होंगे शामिल
नीतीश कुमार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज नीति आयोग की अहम बैठक होने जा रही है। लेकिन तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने मीटिंग का बहिष्कार कर दिया है। इसके अलावा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी बैठक में शामिल नहीं होने जा रहे हैं।

केसीआर ने कई मुद्दों को लेकर बैठक का बायकॉट किया है। उन्होंने कहा, ‘मुझे नीति आयोग की 7वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक में हिस्सा लेना जरूरी नहीं लग रहा है। मैं केंद्र सरकार के विरोध के मजबूत स्तंभ के रूप में खुद को बैठक से दूर कर रहा हूं। केंद्र राज्यों के साथ भेदभाव करता है और भारत को मजबूत और विकसित देश बनाने के सामूहिक प्रयास में भागीदारी नहीं करता’।

केसीआर ने बकायदा पत्र लिखकर मीटिंग में न आने की वजह बताई हैं। उन्होंने पत्र में  लिखा, ‘हमारे देश के समान विकास को सुनिश्चित करने के लिए और राज्यों को केंद्र के साथ एक मंच पर लाने के लिए नीति आयोग शुरू किया गया था। नीति आयोग की पहल के पीछे एक और उद्देश्य यह था कि मजबूत राज्य ही एक मजबूत राष्ट्र बना सकते हैं। लेकिन हाल की घटनाओं से अहसास हो रहा है कि भारत सरकार जानबूझकर किए गए कामों से संघीय ढांचे को नष्ट किया जा रहा है’।

बता दें, आयोग ने कहा कि पिछले साल में ही नीति आयोग के सदस्यों द्वारा राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ 30 से ज्यादा बैठकें की जा चुकी हैं। इन बैठकों ने विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों के साथ राज्यों से संबंधित कई मुद्दों का समाधान किया है और नीति आयोग और राज्यों के बीच अधिक सहयोग का मार्ग प्रशस्त किया है। उपाध्यक्ष नीति आयोग के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने राज्य से संबंधित विकास के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए 21 जनवरी 2021 को हैदराबाद में तेलंगाना के मुख्यमंत्री से मुलाकात की थी।