पाकिस्तान चुनाव में इमरान खान को मिली सबसे ज्यादा सीटें, नवाज बोले- हमारे पास जनादेश, सब साथ आएं

पाकिस्तान चुनाव  में इमरान खान को मिली सबसे ज्यादा सीटें, नवाज बोले- हमारे पास जनादेश, सब साथ आएं

उमाकांत त्रिपाठी। पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और प्रांतीय चुनाव के लिए वोटिंग खत्म होने के बाद काउंटिंग जारी है। मतदान गुरुवार सुबह 8:30 बजे शुरू हुआ और शाम 5:30 बजे तक चला। चुनाव आयोग ने 18 घंटे की देरी के बाद आधिकारिक नतीजे घोषित करना शुरू किए। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं। इनमें से 265 सीटों पर चुनाव हुए। एक सीट पर चुनाव टाल दिए गए हैं। बाकी सीटें रिजर्व हैं। सरकार बनाने के लिए 134 सीटों पर बहुमत होना जरूरी है। पाकिस्तान में मुख्य रूप से 3 पार्टियों के बीच मुकाबला है। इनमें पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI), और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) शामिल हैं।

200 सीटों के नतीजे घोषित किए
‘जियो लाइव’ के मुताबिक- फौज के अहम ठिकानों और इलेक्शन कमीशन के ऑफिस समेत कुछ जगहों पर मिलिट्री कमांडो तैनात किए जाने की तैयारी है। इसकी वजह 9 मई 2023 जैसे हिंसा के हालात रोकना है। नवाज ने अपने भाषण में पड़ोसी मुल्कों के साथ रिश्ते बेहतर करने की बात कही। उन्होंने कहा- हम पाकिस्तान को आगे ले जाना चाहते हैं और इसके लिए जरूरी है कि हमारे सभी मुल्कों से बेहतर रिश्ते हों। क्या आप भी यही नहीं चाहते? (समर्थकों से पूछा) क्या जंग से किसी मसले का हल निकाला जा सकता है? हमने सिर्फ केंद्र में नहीं बल्कि पंजाब प्रांत में भी जीत हासिल की है।

क्या बोले नवाज
नवाज शरीफ ने कहा कि- 30 साल से कम उम्र के लोग मेरी पार्टी के रहनुमा हैं। यूथ ही हमारी ताकत है। शाहबाज शरीफ ने इनके लिए लैपटॉप का ऑर्डर कर दिया है। अस्पतालों में मुफ्त दवाइयां मिलेंगी। स्कॉलरशिप देंगे। एक बार साथ तो आइए ताकि मुस्तबिल (फ्यूचर) संवारा जा सके। उन्होंने कहा कि हम सब पार्टियों के मैनडेट को एहतराम करते हैं। चाहे वो मैनडेट हो या फर्जीवाद हो। हम चाहते हैं कि सब पार्टियां हमारे साथ आएं और देश के लिए काम किए। नवाज ने कहा हमारी पार्टी PML-N सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।